आईएमएफ का दावा- धीमी होगी अमेरिका की अर्थव्यवस्था, लेकिन मंदी को छूकर निकल जाएगी


नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि अमेरिका की विकास दर 2022 और 2023 में धीमी होगी लेकिन देश ‘मंदी को छूकर निकल जाएगा’. इसका मतलब है कि यूएस मंदी की चपेट में आने से बच जएगा. हालांकि, आईएमएफ ने यह भी चेतावनी दी है कि यूएस के लिए मंदी से बचने की राह धीरे-धीरे संकरी होती जा रही है.

बकौल आईएमएफ, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में आ रही परेशानियां और घरेलू श्रम की कमी मंदी को रोकने के लिए नीतिगत सुधारों की राह में रुकावट बनेंगे. इसके अलावा आईएमएफ ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध अनिश्चितताओं को और बढ़ा रहा है.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में 2 हफ्तों का गिरावट का सिलसिला टूटा, किन फैक्टर्स की बदौलत आई तेजी?

अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी होगी
आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने कहा कि जून फेडरल ओपल मार्केट कमिटी बैठक में तय की गई नीतियों और वित्तीय घाटे में संभावित कमी को देखते हुए आईएमएफ का अनुमान है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि यूएस का मंदी से बचना का रास्ता बहुत सिकुड़ता जा रहा है. इसके अलावा उन्होंने मौजूदा परिस्थितियों की अनिश्चितता की ओर भी ध्यान देने को कहा.

फेडरल रिजर्व ने रेट में तेज बढ़ोतरी की
पिछले हफ्ते अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को 75 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया. यह 1994 के बाद ब्याज दर में सर्वाधिक एकल वृद्धि थी. इसके अलावा बैंक के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने कहा कि जुलाई में एक बार फिर रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट की वृद्धि हो सकती है. गौरतलब है कि अमेरिका इस वक्त 40 वर्ष की सबसे बड़ी मुद्रास्फीति का सामना कर रहा है.

ये भी पढ़ें- ना ही सोना और ना ही एफडी, भारतीय सबसे ज्यादा पैसा किस एसेट में निवेश कर रहे हैं? यहां पढ़िए

रूस-यूक्रेन युद्ध ने तेल में घी का काम किया
अमेरिकी नीति निर्मताओं को मुद्रास्फीति के कारण काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. लोगों का कहना है कि कोविड-19 से उबरने के बाद भी आर्थिक नीतियों को ढीला रखा गया. इसके बाद रूस के यूक्रेन पर आक्रमण से वैश्विक तेल की कीमतें बहुत तेजी से ऊपर गईं और महामारी के कारण लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को और जोर का झटका मिला. इससे मुद्रास्फीति और तीव्र हुई. अमेरिका इस साल अब तक ब्याज दरों में 1.5 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुका है. अधिकारिक अनुमानों के अनुसार, इसके 1.75 फीसदी तक और ऊपर जाने का अनुमान है.

ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था की वृद्धि के अनुमान को घटाकर 2.9 फीसदी कर दिया है. इसमें बड़ा योगदान अमेरिकी केंद्रीय बैंक की आक्रामक दरों के बाद डिमांड में आई कमी का है.

ये भी पढ़ें- रुपये में तेज उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए काम जारी, हमारी करेंसी सबसे कम गिरी: आरबीआई डिप्टी गवर्नर

Tags: Economy, IMF, United States of America

image Source

Enable Notifications OK No thanks