IMF ने कहा- Modi Government का मैनेजमेंट स्‍ट्रांग लेकिन इन कारणों से लग सकता है पलीता, जानें क्‍या है जोखिम


नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के फाइनेंशियल मैनेजमेंट की तारीफ दुनियाभर में हो रही है. अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की एमडी क्रिस्‍टीना जॉर्जिवा (Kristalina Georgieva) ने कहा है कि महामारी में भी मोदी सरकार का मैनेजमेंट स्‍ट्रांग रहा लेकिन ग्‍लोबल मार्केट में एनर्जी की बढ़ती कीमत संकट पैदा कर सकती है.

IMF की एमडी ने कहा, भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था कोविड-19 महामारी के प्रभाव से उबरकर तेज सुधार की राह पर है. भारत की राह में एनर्जी की बढ़ती कीमत रोड़े अटका सकती है. सिर्फ यही एक चीज है जो भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को अपना लक्ष्‍य पूरा करने से रोक सकती है. मौजूदा सरकार को ग्‍लोबल मार्केट के इस संकट से निकलने का रास्‍ता खोजना होगा.

ये भी पढ़ें – Property खरीदने से पहले जरूर चेक करें 5 कानूनी दस्तावेज, नहीं खाएंगे धोखा

महंगाई बढ़ाएगी लोगों की जेब पर बोझ
IMF की पहली डिप्‍टी एमडी गीता गोपीनाथ ने भी एनर्जी संकट को भारत के लिए सबसे बड़ा जोखिम बताया है. रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से उपजे संकट को लेकर उन्‍होंने कहा कि इसका असर भारत सहित दुनियाभर की इकॉनमी पर हुआ है. चूंकि, भारत अपनी जरूरत की ज्‍यादातर एनर्जी आयात करता है, इसलिए ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ती कीमतों का उस पर ज्‍यादा असर दिखेगा. खुदरा महंगाई पहले ही 6 फीसदी के ऊपर है और इसमें आगे भी इजाफा होता है तो लोगों की जेब पर बोझ बढ़ेगा.

पहले जरूरतमंद पर ध्‍यान दें
जॉर्जिवा ने कहा कि भारत को हमारी सलाह है कि सबसे पहले ऐसे तबके पर ध्‍यान देना चाहिए जो सबसे ज्‍यादा जरूरतमंद है. अभी सिर्फ एनर्जी के दाम नहीं बढ़ रहे, बल्कि फूड प्राइसेज भी ऊपर जा रहे हैं. ऐसे में देश के उन लोगों को बचाना सबसे ज्‍यादा जरूरी है, जिन्‍हें अपना पेट भरने और परिवार चलाने के लिए मशक्‍कत करनी पड़ रही.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: महानगरों में नहीं लेकिन आपके शहर में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें आज का रेट

मौद्रिक नीतियों में भी करना होगा बदलाव
IMF प्रमुख ने कहा कि भारत को अपनी मौद्रिक नीतियों में भी जरूरत के हिसाब से बदलाव करना होगा. मोदी सरकार चाहे तो अपने राजकोषीय घाटे के लक्ष्‍य में संशोधन कर सकती है, लेकिन उसे समाज के जरूरतमंद तबके के लिए अपना खजाना खोलना ही होगा. आने वाले समय में ये देखना दिलचस्‍प होगा कि सरकार किस तरह इस संकट का सामना करती है.

Tags: Crude oil prices, IMF

image Source

Enable Notifications OK No thanks