अब लोहे और इस्पात के निर्माण में भी प्लास्टिक कचरे के उपयोग का बनेगा रोडमैप


नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) बहुत जल्द ही लोहे और इस्पात (Iron and Steel Sector) के निर्माण में प्लास्टिक कचरे (Plastic Waste) के उपयोग को लेकर रोडमैप (Roadmap) तैयार करेगी. केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचन्द्र प्रसाद सिंह (RCP Singh) ने लोहे और इस्पात निर्माण में प्लास्टिक कचरे के उपयोग की संभावनाओं पर अधिकारियों को तेजी से काम करने का निर्देश दिया है. आरसीपी ने दावा किया है कि एक महीने के भीतर इसको लेकर रोडमैप तैयार कर लिया जाएगा.

बता दें कि देश में प्लास्टिक कचरा एक बहुत ही बड़ी समस्या बनती जा रही है. पर्यावरण के जानकार भी प्लास्टिक कचरे का उपयोग और डिस्पोजल को लेकर केंद्र सरकार को आगाह करते आ रहे हैं. देश में प्लास्टिक कचरा एक बहुत बड़ी समस्या है. ऐसे में इस्पात मंत्रालय ने एक नई पहल की शुरुआत की है.

प्लास्टिक कचरे को लेकर ऐसे बनेगा रोडमैप
इस्तपात मंत्रालय का मानना है कि दुनियाभर के कई देशों ने प्लास्टिक कचरे का प्रभावी उपयोग का विकल्प तलाश रहे हैं. कुछ देशों ने इसका उपयोग लोहा और इस्तपात उद्योग में कर रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार के इस्पात मंत्री आरसीपी ने भी इस्पात मंत्रालय के साथ बड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग कर एक रोडमैप तैयार करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार पंचायतों के लिए भी बनाएगी मास्टर प्लान, अब गांवों में मिलेगा सस्ता होम लोन!

आरसीपी सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली में इस्पात मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद इस बात की जानकारी दी. इस मीटिंग में इस्पात मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. बैठक में उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कचरे का उपयोग/निपटान एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दा है. इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

Tags: Environment, Modi government, Plastic waste, Pollution, RCP Singh



image Source

Enable Notifications OK No thanks