Cryptocurrency मार्केट में सुधार: Bitcoin, Ether समेत सभी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी में मामूली बढ़त


क्रिप्टोकरेंसी मार्केट (Crypto market) के लिए आज राहत की खबर आई। पिछले कई दिनों से मार्केट में लगातार गिरावट देखी जा रही थी लेकिन रविवार को इस पर ब्रेक लग गया। बिटकॉइन समेत लगभग सभी क्रिप्टो टोकनों की कीमत (Cryptocurrency Price) में बढ़त देखी गई है। हालांकि, दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन नवंबर के बाद अब तक 50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज कर चुकी है और वर्तमान में लुढ़क कर 35,000 डॉलर (लगभग 26 लाख रुपये) पर पहुंच गई है। रविवार को क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में मामूली सुधार देखने को मिला। भारतीय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) 29,76,230 रुपये पर बनी हुई है। यह कीमत एक दिन पहले के ट्रेड से 2.4 प्रतिशत अधिक है। इसी के साथ क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.65 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 110 लाख करोड़ रुपये) हो गया। यह पिछले दिन की तुलना में 0.97% अधिक है।

Ether भी बिटकॉइन की राह पर दिखा और गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर में हरे रंग में नजर आया। ईथर की कीमत में 4.57 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई है और वर्तमान में यह भारतीय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर 2.09 लाख रुपये पर ट्रेड कर रहा है। ग्लोबल एक्सचेंजों पर ईथर की कीमत 2,524 डॉलर (लगभग 1.87 लाख रुपये) पर बनी हुई है। इसके अलावा अन्य altcoins के प्राइस भी बढ़े हैं। Binance USD को छोड़कर कोई ऐसा डिजिटल टोकन नहीं था जिसकी कीमत में बढ़ोत्तरी न हुई हो। हालांकि शाम 5 बजे तक बिनेस यूएसडी में भी बढ़ोत्तरी होनी शुरू हो चुकी थी। पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स में सबसे ज्यादा बढ़त Cardano (13%) और Avalanche (14%) में देखी गई। इसके अलावा Terra भी 11.64% बढ़त लेने में हासिल रहा। 

मीम कॉइन्स में आज बड़ा उछाल देखने को मिला है। पॉपुलर मीम क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन और शिबा इनु दोनों में ही भारी बढ़त देखने को मिली है। Dogecoin में 10.22% की वृद्धि हुई तो Shiba Inu में इसका दोगुना 22% का इजाफा हुआ। खबर लिखने के समय तक भारत में डॉजकॉइन की कीमत (Dogecoin price in India) 11.76 रुपये थी जबकि भारत में शिबा इनु की कीमत (Shiba Inu price in India) 0.001912 रुपये पर चल रही थी। 

मार्केट एनालिस्टों का कहना है कि पिछले दिनों से क्रिप्टो मार्केट में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इसका कारण इन्फ्लेशन रेट, लिक्विडिटी और केंद्रीय बैंकों का क्रिप्टो माइनिंग पर बैन लगाना है। हाल ही में रूस के केंद्रीय बैंक ने फाइनेंशिअल स्टेबिलिटी, कंज्यूमर्स प्रोटेक्शन और मॉनिटरी पॉलिसी की सुरक्षा का हवाला देकर देश में क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल और माइनिंग पर बैन लगाने का प्रस्ताव पेश किया है। रूस की सरकार का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद को बढ़ावा देने में किया जा सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks