सामूहिक सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों का ‘इलाज’ करने के मूड में इंडिगो, हेल्‍थ चेकअप कराने को कहा


हाइलाइट्स

वेतन और भत्‍तों में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं IndiGo कर्मचारी.
टेक्निकल सेवाओं से जुड़े कर्मचारी चले गए हैं सिक लिव पर.
IndiGo ने कर्मचारियों के वेतन को तर्कसंगत बनाने का किया है वादा.

नई दिल्‍ली. इंडिगो (IndiGo) एयरलाइन ने अपने उन एयरोप्‍लेन मैंटेनेंस टेक्निशियन्स के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने का मूड बना लिया है, जिन्‍होंने बीमारी का हवाला देकर सामूहिक अवकाश लिया है. एयरलाइन के बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों ने वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर 5 दिन की सिक लीव पर चले गए हैं. अब एयरलाइन ने इन कर्मचारियों को ई-मेल के जरिए एयरलाइन के डॉक्‍टर से अपनी स्‍वास्‍थ्‍य जांच कराने और उन बीमारियों से संबंधित डॉक्‍यूमेंट भी दिखाने को कहा, जिनके आधार पर उन्‍होंने अवकाश लिया है.

लाइव मिंट पर समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दस जुलाई को सिक लीव लेने वाले एक कर्मचारी को भेजी ई-मेल में इंडिगो प्रबंधन ने लिखा है, “बिना नोटिस के इस तरह अवकाश पर चले जाने के कारण एयरलाइन के परिचालन में भारी बाधा पहुंची है. इसलिए आपको निर्देश दिया जाता है कि आप कंपनी के डॉक्‍टर से अपने स्वास्थ्य की स्थिति का वर्णन करने वाले जरूरी चिकित्‍सा कागजातों को साथ लेकर मिलें.”

Air India में भर्ती के लिए सिक लीव पर चले गए Indigo के कर्मचारी, 55% फ्लाइट्स में देरी

कार्रवाई की धमकी
इस पूरे घटनाक्रम पर इंडिगो एयरलाइन ने कोई भी कमेंट करने से इन्कार कर दिया है. ई-मेल में कहा गया है कि अगर कर्मचारी डॉक्‍टर से नहीं मिलते हैं तो एयरलाइन यह निष्कर्ष निकालेगी कि वह स्वेच्छा से काम से दूर रह रहा है. और इस तरह बिना वजह काम पर न आने के लिए उसके खिलाफ उपयुक्‍त कार्रवाई की जाएगी.

टेक्निकल स्टाफ के एक साथ छुट्टी पर जाने का असर दिखा है. इंडिगो ने इनकी सैलरी में बदलाव करने का फैसला किया है. इंडिगो की ओर से 11 जुलाई को कहा गया कि एयरलाइन अपने एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस टेक्निशियन्स के वेतन को तर्कसंगत बनाएगी और कोविड-19 महामारी के दौरान जो कटौती की गई थी, उससे होने वाली परेशानियों को दूर करेगी.

ये भी पढ़ें-  विदेशी उड़ानें होंगी सस्ती, घरेलू एयरलाइंस को ATF पर नहीं देना होगा एक्साइज ड्यूटी

क्रू मैंबर्स भी चले गए थे सिक लीव पर
टैक्निकल स्‍टॉफ के सिक लीव पर जाने से पहले इंडिगो के क्रू मैंबर भी 2 जुलाई को सिक लीव पर चले गए थे. इस वजह से इंडिगो (Indigo) की डोमेस्टिक फ्लाइट्स में से 55 फीसदी शनिवार को देरी से चलीं.  सूत्रों ने बताया कि क्रू मेंबर्स इस तरह छुट्टी लेकर एअर इंडिया (Air India) के भर्ती अभियान में शामिल होने चले गए थे. इंडस्ट्री के सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया के भर्ती अभियान का दूसरा चरण शनिवार को आयोजित किया गया था और सिक लीव लेने वाले इंडिगो के क्रू मेंबर्स इसके लिए गए थे.

Tags: Airline Employees, Airlines, Business news in hindi, Indigo Airlines

image Source

Enable Notifications OK No thanks