राकेश झुनझुनवाला की सलाह- बाजार के बारे में न लगाएं कोई अनुमान, हो सकती है चूक


नई दिल्‍ली. बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे बाजार पर राज करने की ख्‍वाब छोड़ दें तो ही अच्‍छा है. इस दिग्‍गज निवेशक का कहना है कि बाजार एकमात्र राजा है. इस पर कोई हावी नहीं हो सकता. बाजार हमेशा अस्थिर और रहस्‍यमय होते हैं.

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा रियल एस्टेट (Real Estate) पर आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने यह राय दी. बिग बुल ने कार्यक्रम में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर और अपनी  अकासा एयर (Akasa Air) को लेकर भी खुलकर बात की. राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि आकासा को लेकर वे पूरी तरह निश्चित हैं और उनका यह वेंचर सफल होगा.

ये भी पढ़ें :  Hydrogen Policy : महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी छुट्टी, सरकार ने बनाई है धांसू योजना

रियल एस्‍टेट बड़ा एसेट क्‍लास

राकेश  झुनझुनवाला ने कहा कि अगर मैं एक डेवलपर होता, तो बाजार में सूचीबद्ध नहीं होता. यह एक ऐसा व्यवसाय नहीं है, जिसमें सूचीबद्ध होने की संभावना है. हालांकि, अरबपति निवेशक झुनझुनवाला ने कहा कि वह रियल एस्टेट सेक्‍टर (Real Estate Sector) पर बहुत बुलिश हैं क्योंकि यह अपने आप में एक बहुत बड़ा संपत्ति वर्ग (Asset Class) होने जा रहा है. RIET मध्यम वर्ग के लोगों के लिए निवेश का बड़ा स्रोत है.

एविएशन का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल

अपने नए वेंचर अकासा एयर की बात करते हुए झुनझुनवाला ने कहा कि भविष्‍य में एविएशन सेक्‍टर (Aviation Sector) बढ़ेगा. अकासा एयर को लेकर उनके पास एक गेम प्‍लान है. अकासा को पहले ही इंडिगो (IndiGo) के कुल बेड़े के एक चौथाई हिस्‍से की डिलीवरी मिल चुकी है. अकासा ने लगभग 50 कर्मचारियों को बैक ऑफिस कार्यों के लिए काम पर रखा है और अब पायलट, फ्लाइट अटेंडेंट और हवाई अड्डे के कर्मचारियों की भर्ती जारी है.

राकेश  झुनझुनवाला ने कहा कि अकासा की संस्थापक टीम का एयरलाइन चलाने का लंबा इतिहास है. दूबे डेल्टा एयर लाइन्स इंक (Delta Air Lines Inc.) के एक पूर्व दिग्गज हैं, जिन्होंने 2019 में जेट एयरवेज का भी संचालन किया. उन्होंने वाडिया समूह के नो-फ्रिल्स कैरियर गो एयरलाइंस (Go Airlines) इंडिया लिमिटेड का भी नेतृत्व किया. अकासा को आदित्य घोष का भी समर्थन प्राप्त है, जिन्होंने लगभग एक दशक तक इंडिगो का नेतृत्व किया और एक बार इस स्टार्टअप को देश के शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया.

ये भी पढ़ें :  Job Alert! : फ्रेशर्स के लिए नौकरियों की बहार, अगले महीने तक IT Companies करेंगी लाखों भर्तियां, जानें पूरी डिटेल

वेयरहाउसिंग भविष्‍य का बिजनेस

राकेश झुनझुनवाला ने भी कहा है कि वह भारत में वेयरहाउसिंग बिजनेस (Warehousing Business In India) को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं. उन्‍होंने कहा कि भंडारण अभी देश में आरम्भिक चरण में है. आगे भंडारण की आवश्यकता होगी, क्योंकि बहुत सारी कंपनियां अब वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक्‍स ग्रुप्‍स (Warehousing Logistics Groups) को भंडारण की जिम्‍मेदारी न देकर स्‍वयं ऐसा करने की सोच रही हैं.  रसद समूहों को भंडारण की जिम्मेदारी नहीं देना चाहती हैं.

Tags: Aviation News, Rakesh Jhunjhunwala, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks