पाकिस्तान में एक झटके में 19 रुपये तक बढ़े पेट्रो उत्पादों के दाम, पेट्रोल 248, डीजल 276 रुपये


नई दिल्ली. पाकिस्तान सरकार ने नकदी संकट से जूझ रहे देश के लिए रुके हुए 6 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को फिर से शुरू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा निर्धारित सख्त शर्तों को लागू करने के लिए पेट्रोलियम की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है.

गुरुवार की आधी रात से यह फैसला लागू होने के बाद से सभी पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में करीब 14-19 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल (HSD), मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल (LDO) पर 5 रुपये प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी लगाई है.

ये भी पढ़ें – चीन ने भारत के साथ मिलाया सुर, बताया- पाकिस्तान क्यों नहीं है BRICS के लायक

पेट्रोल 248, डीजल 276, केरोसिन 230 रुपये लीटर

मनीकंट्रोल की एक खबर के मुताबिक, पाकिस्तान की सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से पेट्रोल की कीमत में 14.85 रुपये, HDS में 13.23 रुपये, मिट्टी के तेल में 18.83 रुपये और LDO में 18.68 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल की एक्स-डिपो कीमत अब 248.74 रुपये प्रति लीटर, HSD 276.54 रुपये, केरोसिन 230.26 रुपये और एलडीओ 226.15 रुपये है.

वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने मीडिया को बताया कि इमरान खान के नेतृत्व वाली पिछली सरकार द्वारा हस्ताक्षरित समझौतों से मुकर जाने के बाद 4 महीने पहले निलंबित आईएमएफ कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए पेट्रोलियम लेवी लगाई गई थी.

ये भी पढ़ें – इमरान खान ने गिफ्ट में मिली 3 घड़ियां बेचकर कमाए 3.6 करोड़ रुपये, बोले- ‘मेरा तोहफा मेरी मर्जी’

अप्रैल के बाद चौथी बढ़ोतरी

इसी साल अप्रैल में सत्ता संभालने वाली मौजूदा सरकार के तहत पेट्रोलियम में यह चौथी बढ़ोतरी है. आईएमएफ ने रुके हुए बेलआउट कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए बिजली की दरों में बढ़ोतरी और पेट्रोलियम उत्पादों पर लेवी लगाने जैसी सख्त शर्तें रखी थीं.

आईएमएफ फंड ने पाकिस्तान को उन सभी मौजूदा कानूनों की समीक्षा करने के लिए एक भ्रष्टाचार-विरोधी कार्यबल का गठन करने के लिए भी कहा, जिनका उद्देश्य सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार को रोकना था.

शर्तों को लागू करने के बाद, आईएमएफ अपने कार्यकारी बोर्ड को ऋण की किश्त की मंजूरी और कार्यक्रम के पुनरुद्धार के लिए पाकिस्तान के अनुरोध को प्रस्तुत करेगा, जिसमें एक और महीने का समय लग सकता है. नकदी की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान उच्च मुद्रास्फीति, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, बढ़ते चालू खाते के घाटे और घटती मुद्रा के साथ बढ़ती आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है.

धीरे-धीरे 50 रुपये लीटर तक बढ़ेगी पेट्रोलियम लेवी

22 जून 2022 को, पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ रुके हुए 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज को बहाल करने और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से वित्तपोषण के लिए दरवाजे खोलने के लिए एक समझौता किया था.

ये भी पढ़ें – इमरान खान ने शहबाज शरीफ की सरकार पर लगाया ‘लोगों को पीड़ा’ पहुंचाने का आरोप

डॉन अखबार ने बताया कि आईएमएफ स्टाफ मिशन और वित्त मंत्री इस्माइल के नेतृत्व में पाकिस्तानी टीम, 2022-23 के बजट पर सहमत होने के बाद, 43,600 करोड़ रुपये अधिक टैक्स जुटाने और पेट्रोलियम लेवी (धीरे-धीरे 50 रुपये प्रति लीटर तक) बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद मेक-या-ब्रेक सौदा हुआ था.

जुलाई 2019 में 39 महीने की अवधि के लिए 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विस्तारित फंड सुविधा पैकेज (Extended Fund Facility Package) पर सहमति जताई गई थी. अभी तक वादा किए गए पैसे का आधा ही वापस किया जा सका है. रिवाइवल ऑफ फैसिलिटी तुरंत 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच प्रदान करेगा, जो पाकिस्तान को अपने घटते विदेशी मुद्रा भंडार को कम करने के लिए आवश्यक रूप से चाहिए.

Tags: Business news in hindi, Pakistan, Petrol price hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks