असल जिंदगी में कुछ अलग थी गंगूबाई काठियावाड़ी की कहानी, फिल्मों में किया गया इन पहलुओं को मिस


संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) को दर्शकों का खूब अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. फिल्म में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की अदाकारी के भी लोग दीवाने हुए जा रहे हैं. लेकिन रिलीज होने से पहले संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को कई कंट्रोवर्सी का शिकार होना पड़ा. फिल्म की कहानी को लेकर कई बातें उठी, गंगूबाई के किरदार को लेकर भी कई बातों को झूठा बताया गया. लेकिन हमने सोचा क्यों ना आपको गंगूबाई काठियावाड़ी की जिंदगी से जुड़े कुछ उन पहलुओं को बताया जाए जो आपको फिल्म में देखने को नहीं मिले हैं.

 

फिल्म में गंगा का फैमिली बैकग्राउंड बताते हुए यह तो बताया गया कि उनके पिता एक बैरिस्टर थे. लेकिन उसके अलावा क्या आप यह बात जानते हैं कि गंगा काठियावाड़ी यानी आपकी गंगूबाई के कनेक्शन रॉयल काठियावाड़ी फैमिली के साथ जुड़े थे. 

 

फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे रमणिक (Ramnik) ने उन्हें मुंबई आते ही 500 रुपये में बेच दिया था. लेकिन असल जिंदगी में रमणिक के साथ मुंबई आने से पहले गंगा ने उनसे एक मंदिर में शादी रचाई थी. करीम लाला (Karim Lala) से पहली मुलाकात की वो कहानी भी थोड़ी अलग थी, जहां फिल्म में दिखाया गया कि कैसे अजय देवगन ने उन्हें घर में बात करने के लिए बुला लिया था. लेकिन असल जिंदगी में गंगूबाई की एंट्री लाला के घर में अलाउड नहीं की गई थी. जिस वजह से उन्हें बिल्डिंग के टैरेस पर जाकर करीम लाला से बात करनी पड़ी थी.

 

फिल्म में दिखाया गया था कि कमली की मौत के बाद गंगूबाई ने उनके बच्चे को अडॉप्ट कर लिया था, लेकिन असल जिंदगी में गंगूबाई ने सिर्फ सेक्स वर्कर के बच्चों को ही नहीं बल्कि अनाथ बच्चों और बेघर बच्चों को भी मां का प्यार दिया था, साथ ही साथ उन्हें पढ़ाई करवाने के लिए स्कूल भी भेजा था.

 

image Source

Enable Notifications OK No thanks