नई दिल्ली. आज नेशनल सेफ्टी डे (National Safety Day) है. इस अवसर पर भारतीय रेल (Indian Railway) इतिहास रचेगी. इंडियन रेलवे की दो ट्रेनें (Two Trains) फुल स्पीड से टक्कर करेगी. रेलवे की तरफ से ट्रेन को टकराने की कोशिश होगी. रेलवे की तरफ से आज ‘कवच’ सुरक्षा सिस्टम का एक डेमो किया जाएगा. इसमें दो ट्रेनें एक दूसरे की तरफ स्पीड से बढ़ेंगी, लेकिन टकराने से पहले ही रुक जाएगी. यह डेमो थोड़ी देर में सिकंदराबाद के पास साउथ सेंट्रल रेलवे में होगा. यह घटना संतनगर से लिंगमपल्ली के बीच होगी. इस दौरान एक ट्रेन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और दूसरे में चेयरमैन रेलवे बोर्ड अधिकारियों के साथ बैठे होंगे.
ट्रेनों को पायलट ब्रेक लगाकर नहीं रोकेगा बल्कि यह रेडियो कम्युनिकेशन से ऑटो ब्रेकिंग होगा. कवच एक ऑटोमैटिक ट्रेन्स प्रोटेक्शन सिस्टम है. रेलवे में लंबे समय से ऐसी सुरक्षा की जरूरत हो रही थी, हालांकि अब ब्रॉड गेज लाइन पर लेवल क्रासिंग ख़त्म कर वहां फाटक या rob/ rub (ट्रैक के ऊपर या नीचे सड़क कर दी गई है) बना दिये गए हैं. लेकिन, ट्रेनों की रफ़्तार 160 करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह जरूरी है ताकि ट्रेनें आगे पीछे से भी न टकरा सकें.
इस कवच सिस्टम को साउथ सेंट्रल रेलवे में 1200 km एरिया में लगाया जाएगा.
दो ट्रेन की होगी टक्कर
इस कवच सिस्टम को साउथ सेंट्रल रेलवे में 1200 km एरिया में लगाया जाएगा. फिर दिल्ली- मुम्बई और दिल्ली- हावड़ा रूट पर लगेगा, ताकि ट्रेन की स्पीड को बढ़ाया जा सके. फिर इसे रेलवे के सभी busy routs पर लगाया जाएगा. कवच देशी तकनीक है और make in india पर बनाया गया है- इसमें रेलवे के RDSO का बड़ा रोल है. स्पेन, ऑस्ट्रिया समेत कई देशों में ट्रेन हादसे को रोकने के लिए ऐसी तकनीक अपनाई गई है, लेकिन वो काफी महंगी है. जबकि कवच सस्ता है और रेलवे का प्लान आगे इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट करने का है.
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स्वदेशी निर्मित इस सुरक्षा प्रणाली कवच का परीक्षण कुछ ही देर बाद सिकंदराबाद में किया जाएगा. इसमें दो ट्रेनें पूरी रफ्तार के साथ विपरीत दिशा से एक दूसरे की तरफ बढ़ेंगी. ये फोग के दौरान ट्रेन को स्पीड में चलने में भी मदद करेगा. साथ ही रेलवे फाटक आते ही कवच खुद सिटी बजाने लगता है ताकि कोई गलत तरीके से ट्रैक क्रॉस न करे.
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