RRR में गांधी-नेहरू को नहीं दिया ट्रिब्यूट, केवी विजयेंद्र प्रसाद बोले- उनके कारण कश्मीर जल रहा है


इसी साल 25 मार्च को फिल्म रिलीज हुई थी RRR। इसमें राम चरण, जूनियर एनटीआर, अजय देवगन और आलिया भट्ट ने अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। इसे एसएस राजामौली ने डायरेक्ट किया था और कहानी उनके पिता केवी विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी थी। इस मूवी के आखिरी में एक गाना ‘शोले’ दिखाया जाता है, जिसमें देशभर के महान नायकों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इनमें सरदार वल्लभभाई पटेल से लेकर रानी लक्ष्मी बाई तक शामिल थे, लेकिन लोगों ने नोटिस किया कि देश के ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी और पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को इसमें शामिल नहीं किया गया था। इस पर सवाल भी उठे, लेकिन अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें खुद विजयेंद्र प्रसाद इसका जवाब देते नजर आ रहे हैं। उन्होंने गांधी और नेहरू पर ही सवाल उठाते हुए कहा कि उनकी वजह से कश्मीर अभी तक जल रहा है!

RRR फिल्म के आखिरी गाने में पटेल जी को श्रद्धांजलि दी गई, गांधी और नेहरू को नहीं? RRR के राइटर केवी विजयेंद्र प्रसाद (KV Vijayendra Prasad) ने इस बारे में कहा, ‘जब अंग्रेज भारत छोड़कर जाने वाले थे, उस सयम 17 पीसीसी (प्रदेश कांग्रेस समिति) थी। गांधी स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख थे। इसलिए अंग्रेजों ने उन्हें कांग्रेस पार्टी से प्रधानमंत्री बनाने के लिए प्रमुख व्यक्ति को चुनने के लिए कहा। गांधी ने 17 पीसीसी को बुलाया और एक प्रधानमंत्री के रूप में चुनने के लिए कहा। गांधी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री बनने के लिए खादी पहनना काफी नहीं है, शिक्षा जरूरी है, विदेशी राष्ट्रों से बात करना जरूरी है, इसलिए मेरी पसंद नेहरू हैं।’

कौन हैं के वी विजयेंद्र प्रसाद, जो जाएंगे राज्यसभा, ‘बाहुबली’ और RRR जैसी फिल्मों की लिखी कहानी

गांधी के मन में नेहरू के लिए था झुकावकेवी विजयेंद्र प्रसाद आगे कहते हैं, ‘गांधी ने 17 पीसीसी से अपनी पसंद के व्यक्ति का नाम लिखने को कहा। 15 पीसीसी ने पटेल को चुना। 1 वोट खाली था और 1 ने कृपलानी को वोट दिया। अगर गांधी के मन में लोकतंत्र के प्रति कोई सम्मान होता तो वे श्री पटेल को ही चुनते, लेकिन गांधी के मन में नेहरू के प्रति झुकाव के कारण गांधी ने 18वें पीसीसी (दिल्ली) का गठन किया।’

कश्मीर इस तरह नहीं जलता…

वो आगे कहते हैं, ‘नेहरू को नाममात्र का अध्यक्ष बनाया और उन्होंने श्री पटेल को नेहरू का नाम प्रधानमंत्री के रूप में लेने के लिए कहा और पटेल से कहा कि जब तक गांधी जीवित रहेंगे, तब तक वो प्रधानमंत्री के पद की आकांक्षा नहीं करेंगे। अगर पटेल प्रधानमंत्री बन गए होते तो कश्मीर इस तरह नहीं जलता। मुझे इसके लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला। मैंने गांधी के बारे में बहुत कुछ देखा है, लेकिन इसका संतोषजनक जवाब कभी नहीं मिला। 561 संस्थानों के साथ समस्या थी, पटेल ने कुछ ही समय में समस्या का समाधान किया। पटेल ने 561 संस्थानों को हस्ताक्षर करने के लिए कहा और सभी ने हस्ताक्षर किए। नेहरू ने पटेल से अनुरोध किया कि वो खुद कश्मीर की देखभाल करेंगे। उन्होंने कहा कि कश्मीरियों के साथ उनका संबंध है, लेकन अब वो कश्मीर को… देखो, ये अभी भी जल रहा है।

कंगना रनौत ने भी शेयर किया वीडियो

kangana ranaut

कंगना ने शेयर किया विजयेंद्र प्रसाद का वायरल वीडियो

लगभग हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखने वाली ऐक्ट्रेस कंगना रनौत ने भी सोशल मीडिया अकाउंट पर केवी विजयेंद्र प्रसाद के वीडियो को शेयर किया है। हालांकि, इस पर अलग से कोई कमेंट नहीं किया है।

राज्यसभा के लिए मनोनीत

केवी विजयेंद्र प्रसाद हिंदी सिनेमा के महान राइटर्स में से एक हैं। उन्हें हाल ही में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी और उन्हें बधाई भी दी थी। केवी विजयेंद्र प्रसाद साउथ फिल्मों के मशहूर डायरेक्टर एसएस राजामौली के पिता हैं और वह कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की कहानी लिख चुके हैं। इनमें सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ भी शामिल है।

अजय देवगन ने किया राजामौली के सीक्रेट का खुलासा

अब इन फिल्मों पर कर रहे हैं काम
इसके अलावा केवी विजयेंद्र प्रसाद ने RRR, ‘बाहुबली: द बिगनिंग’ और ‘बाहुबली: द कन्क्लूजन’ की कहानी भी लिखी है। वो कंगना रनौत की मूवी ‘मणिकर्णिका’ और ‘थलाइवी’ की कहानी भी लिख चुके हैं। उन्होंने अक्षय कुार की ‘राउड़ी राठौड़’ सहित कई फिल्मों की कहानी लिखी है। वो हिंदी टीवी शो ‘आरंभ’ भी लिख चुके हैं। इन दिनों वो बजरंगी भाईजान’ और ‘राउडी राठौर’ के सीक्वल पर काम कर रहे हैं। इसके साथ वो कंगना की अपकमिंग मूवी ‘सीता: द इन्कार्नेशन’ की कहानी भी लिख रहे हैं। वो RRR के सीक्वल का भी हिंट दे चुके हैं।

image Source

Enable Notifications OK No thanks