सूखे की चपेट में ये देश, खाने को मोहताज हुए लोग, UNICEF की चेतावनी- बारिश नहीं हुई तो…


नई दिल्ली: पिछले दो तीन वर्षों से ज्यादा समय से पूर्वी अफ्रीकन देश इथियोपिया (Ethiopia) चर्चा में बना हुआ है. इथियोपिया के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. पहले गृहयुद्ध की वजह से लोगों की नौकरी छिन गई, हजारो लाखों लोग बेघर हो गए और अब इस देश पर प्रकृति अपना कह बरपाने में जुटी है. इथोपिया सूखे (Drought Crisis) की मार झेल रहा है. सूखे की वजह से अफ्रीकन देश में भुखमरी और कुपोषण (Malnutrition) तेजी से अपना पैर पसार रही है. इथियोपिया के तराई शुष्क क्षेत्र में इतने संख्या में बच्चे कुपोषित हो रहे हैं जिनकी गिनती करना भी असंभव है.

देश के हालात कितने नाजुक हैं उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मां अपने बच्चे को पेट भर के खाना तक नहीं खिला पा रही है. एक महिला ने कहा कि हम सूखे की मार झेल रहे हैं. हमारे पास बच्चों को देने के लिए दूध तक नहीं है. भोजन की कमी की वजह से बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं और इसकी एक बड़ी वजह है सूखे का पड़ना. महिला ने कहा कि हम अल्लाह से प्रार्थना करते हैं कि हमारे यहां बारिश हो.

पहले से ही गृहयुद्ध द्वारा लाए गए मानवीय संघर्ष से जूझ रहे देश में, सहायता कर्मियों और स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि एक और संकट धीरे-धीरे सामने आ रहा है, क्योंकि गंभीर सूखे ने दक्षिणी और उत्तर-पूर्वी इथियोपिया को बहुत प्रभावित किया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्च के मध्य तक इथियोपिया के सूखे ग्रस्त क्षेत्र में लगभग 6.8 मिलियन से ज्यादा लोगों को मानवीय सहायता की जरूरत पड़ेगी. वहीं यूनिसेफ की एक रिपोर्ट कहती है कि सूखे, संघर्ष और आर्थिक मंदी की वजह से सूखा प्रभावित क्षेत्र में करीब 850,000 लाख बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित होंगे.

यूनिसेफ के कंट्री डायरेक्टर जियानफ्रेंको रोटिग्लिआनो कहते हैं, “हम लगातार तीन बार बारिश के मौसम में असफल रहे हैं. अगर अप्रैल में बारिश आती है, तो चीजें बेहतर हो जाएंगी. लेकिन, यदि नहीं, तो हमारे सामने ऐसी परिस्थिति होगी जो हमने 1999 या 1993 से 94 में देखी थी. उस समय सूखे की कारण इथियोपिया में लाखों लोग भूख से मर गए थे.”

रिपोर्ट के अनुसार इस समय इथियोपिया में लगभग 4.4 मिलियन लोग गंभीर रूप से पानी की समस्या का सामने कर रहे हैं. इथियोपिया के दक्षिण-पूर्वी सोमाली क्षेत्र के निचले इलाकों और ओरोमिया के कुछ हिस्सों को सूखे से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक हैं.

Tags: Drought, Hunger, Hunger strike, Water Crisis

image Source

Enable Notifications OK No thanks