लॉकडाउन में केरल के शख्स ने बना डाला हवाई जहाज, परिवार के साथ यूरोप का चक्कर भी लगाया, देखें फोटो


कोविड -19 महामारी (Covid-19 pandemic) ने दुनिया को घर के अंदर कैद कर दिया था। आज भी कई लोग अपने घर से ही काम कर रहे हैं या जितना हो सके घर पर ही रहने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने इस स्थिति को एक सुनहरा अवसर साबित कर दिखाया। एक ऐसे ही शख्स केरल में रहने वाले अशोक अलीसेरिल थमारक्षण हैं, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान खुद एक विमान तैयार किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन्होंने अपने परिवार के साथ इस विमान में बैठकर यूरोप की यात्रा भी की है।

TOI के अनुसार, थमारक्षण कोविड-19 लॉकडाउन शुरू होने के बाद से लंदन में ही रहे थे, जब उन्होने इस विमान का निर्माण किया। अशोक केरल के अलाप्पुझा के मूल निवासी हैं। इन्होंने 4 सीटों वाले हवाई जहाज का निर्माण लगभग 18 महीनों में किया था। रिपोर्ट बताती है कि विमान मॉडल “Sling TSI” का नाम “G-Diya” रखा गया है, जिसमें दीया उनकी छोटी बेटी का नाम है। 

थमारक्षन अपनी मास्टर्स डिग्री हासिल करने के लिए 2006 में यूके चले गए थे और वर्तमान में वे फोर्ड मोटर कंपनी के लिए काम करते हैं। अशोक अलीसेरिल थमराक्षन पूर्व विधायक ए वी थमराक्षन के बेटे हैं। इनके पास पायलट लाइसेंस भी। वे इस विमान में जर्मनी, ऑस्ट्रिया और चेक गणराज्य का दौरा कर चुके हैं।

रिपोर्ट बताती है कि विमान बनाने के विचार के बारे में बोलते हुए, थमराक्षन ने कहा, “शुरुआत में मैं 2018 में अपना पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद यात्राओं के लिए छोटे टू-सीटर विमान किराए पर लेता था। लेकिन चूंकि मेरे परिवार में मेरी पत्नी और दो बेटियाँ भी हैं। मुझे 4 सीटों वाले विमान की आवश्यकता थी। लेकिन वे जल्दी नहीं मिलते हैं और अगर मुझे एक मिल भी जाता है, तो वे बहुत पुराने थे।”

जनवरी में थमराक्षन द्वारा बनाए गए हवाई जहाज पर परिवार की पहली यात्रा करने से एक महीने पहले, उनकी पत्नी अभिलाषा ने The Sun को बताया कि परिवार ने पहले लॉकडाउन के दौरान पैसे बचाना शुरू कर दिया था। रिपोर्ट आगे बताती है कि अपना खुद का विमान बनाने के लिए अशोक ने जोहान्सबर्ग स्थित कंपनी Sling Aircraft के कारखाने का दौरा किया। कारखाने के दौरे के बाद थमारक्षण ने अपने विमान के लिए एक किट बनाने का आदेश दिया। इस विमान को बनाने में कुल 1.8 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks