नीतीश कैबिनेट की बैठक में 26 एजेंडे पर लगी मुहर, बिहार में लोगों को मुफ्त लगेगा बूस्टर डोज़


पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिपरिषद की बैठक संपन्न हुई.  कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में 26 एजेंडों पर मुहर लगी. साथ ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कैबिनेट द्वारा स्वीकृत एजेंडे के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बिहार (Bihar) में अब कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज निशुल्क लगाया जाएगा. इस फैसले के बाद अब बिहार में 18 से लेकर 59 वर्ष आयु के लोगों को कोविड-19 का बूस्टर डोज फ्री में लगाया जाएगा. अभी तक इसके लिए लोगों को पैसे देने पड़ते थे. सरकार ने इसके लिए 1,314.15 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है.

केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की है उसके मुताबिक 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को प्राइवेट अस्पताल में पैसे दे कर कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज लेनी थी. बता दें कि सरकारी अस्‍पतालों में कोविड वैक्‍सीन की दो डोज पहले से मुफ्त में दी जा रही है. मगर बिहार में अब इसकी तीसरी डोज यानी बूस्टर डोज के लिए भी लोगों को कोई पैसा नहीं देना होगा.

कैबिनेट बैठक में जो महत्वपूर्ण फैसले लिए, वो इस प्रकार से हैं…
– बिहार नगरपालिका निर्वाचन संसोधन 2022 की स्वीकृति. मेयर और डिप्टी मेयर का सीधे निर्वाचन होगा.

– जमुई के तत्कालीन सिकंदरा सीओ धर्मेंद्र कुमार भारती बर्खास्त.

– राजस्व सेवा के अधिकारी मनोज झा को जबरन दी गई रिटायरमेंट. मनोज झा बांका में तैनात हैं.

– ITI में 118 पदों का सृजन. अनुदेशक का पद सृजित.

– सम्राट अशोक जयंती को राजकीय समारोह का दर्जा दिया गया. चैत शुक्ल पक्ष अष्टमी के दिन मनाई जाएगी जयंती. सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर में मनेगा राजकीय समारोह.

– बाबा केवल स्थान मेला समस्तीपुर को राजकीय मेला का दर्जा दिया गया

– समस्तीपुर अमर सिंह हजरत शिउरा को राजकीय दर्जा दिया गया

– मुंगेर और पूर्वी चंपारण जिले में मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल बनाया जाएगा. 603.63 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा अस्पताल. दोनों जगह कॉलेज और हॉस्पिटल निर्माण पर कुल 1,207 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

– नए हॉस्पिटल और कॉलेज बनाये जाने पर स्वीकृति दी गई

आपके शहर से (पटना)

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, Cabinet meeting, CM Nitish Kumar



Source link

Enable Notifications OK No thanks