भीषण गर्मी के बीच AC का बाजार गर्म, दो महीनों में 17 लाख एसी बिके, 90 लाख तक बिकने की संभावना


नई दिल्ली. देश के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच एयर कंडीशनर (AC) का बाजार भी काफी गर्म है. पिछले 2 साल बिक्री में सुस्ती के बाद एयर कंडीशनर मैन्युफैक्चरर कंपनियों को इस साल रिकॉर्ड बिक्री का अनुमान है. अगर पिछले दो महीनों, मार्च और अप्रैल की ही बात करें तो गोदरेज अप्लायंसेज, वोल्टास, हैवेल्स इंडिया जैसी कंपनियों ने AC की रिकॉर्ड बिक्री की है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के मुताबिक, अप्रैल में 17.5 लाख AC बिके हैं. AC कंपनियों को इस साल उनकी बिक्री रिकॉर्ड 90 लाख यूनिट पर पहुंचने की उम्मीद है.

एयर कंडीशनर की बिक्री में इजाफा ऐसे वक्त में हुआ है, जबकि चीन में लॉकडाउन के कारण कंपनियां सप्लाई के मोर्चे पर परेशानी का सामना कर रही हैं. वे एसी में इस्तेमाल होने वाले कई महत्वपूर्ण उपकरण चीन से ही इम्पोर्ट करती हैं. बता दें कि पिछले दिनों कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के प्रेसिडेंट एरिक ब्रेगेंजा ने कहा था कि कंट्रोलर और कम्प्रेसर जैसे घटकों की सप्लाई में कमी के चलते अगले दो महीनों में कुछ प्रोडक्ट की उपलब्धता बाधित हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today : सोना एक हफ्ते में 1,500 रुपये सस्‍ता, दाम अभी तीन महीने में सबसे कम, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

बिक्री का डेटा अधिक रहेगा
मनीकंट्रोल ने सीईएएमए के प्रेसिडेंट ब्रेगेंजा के हवाले से बताया है कि आमतौर पर जैसी गर्मी अप्रैल के आखिर में रहती थी, इस बार मार्च में ही होने लगी. इसके कारण एसी की बिक्री में भारी उछाल देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी से जून की बिक्री के डेटा पिछले साल से काफी अधिक रहने वाले हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल एयर कंडीशनर की बिक्री 50-60 फीसदी अधिक रह सकती है. ब्रेगेंजा के अनुसार, बिक्री कोरोना-पूर्व स्तर से 25-30 फीसदी अधिक हो सकती है.

मई, जून में भी होगी अच्छी बिक्री
देश के कई इलाकों में पिछले महीने भीषण गर्मी रही. पिछले 122 साल में पहली बार अप्रैल में इतनी गर्मी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने आगे भी ऐसी ही गर्मी जारी रहने का अनुमान लगाया है. गर्मी से निजात पाने के लिए लोग अधिक संख्या में एसी खरीद रहे हैं. ब्रेगेंजा के मुताबिक, देश में जारी भीषण गर्मी के साथ ही अर्थव्यवस्था पूरी तरह खुल जाने से बिक्री में तेजी आई है. उन्होंने मई और जून में भी एयर कंडीशनर की मांग अच्छी रहने की उम्मीद जताई है.

Tags: Air Conditioner, Business news in hindi, Market

image Source

Enable Notifications OK No thanks