इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) की सेल में BYD ने Tesla को पछाड़ा, 6 महीने में सेल किए 6.5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल


BYD इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल के मामले में Tesla से भी आने निकल गई है। 2022 की पहली छमाही में कंपनी ने EV सेल्स में Tesla को पीछे छोड़ दिया है। चाइनीज कंपनी BYD ने 6 लाख 41 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल किए जबकि टेस्ला ने 5 लाख 64 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल किए। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने 300% की ग्रोथ हासिल की है। दोनों कंपनियों की फाइलिंग्स में ये सभी डिटेल्स दी गई हैं। 

BYD का अंग्रेजी में मतलब है ‘Build Your Dream’ और कंपनी चीन के अलावा विश्वभर में अपनी पकड़ मजबूत बनाती जा रही है। कंपनी का हेडक्वार्टर चीन के साउथ में गुआनडॉन्ग प्रांत के शेनझेन शहर में है। दूसरी तरफ, Tesla के प्रोडक्शन में कमी आ गई क्योंकि चीन में कंपनी की शंघाई फैक्टरी में उत्पादन कोरोना महामारी के दोबारा से उभरने के कारण कम हो गया था। इसके अलावा टेस्ला का विवाद रेगुलेटर्स के साथ भी चल रहा है जिसके कारण कंपनी को अपने Tesla Model Y और Model 3 को रिकॉल करना पड़ रहा है।

रिकॉल का कारण टेस्ला की 60 हजार के लगभग कारों में इमरजेंसी कॉल सिस्टम में खराबी का पाया जाना है। इसी के कारण कंपनी की परफॉर्मेंस में 18% की गिरावट आ गई है। वहीं, BYD को बैटरी सेग्मेंट में भी भारी सफलता मिली है। कंपनी ने ईवी बैटरी बनाने के मामले में LG को पीछे छोड़ दिया है और यह अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ईवी बैटरी बनाने वाली कंपनी बन गई है। 

अप्रैल 2022 से लेकर अब तक कंपनी अपनी परफॉर्मेंस को उसी लेवल पर बनाए हुए है। यह अप्रैल से ही LG से आगे चल रही है। पहला स्थान चीन की ही CATL कंपनी का है जो दुनिया में ईवी बैटरी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। EV की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसी कारण कंपनियों की परफॉर्मेंस में टकराव भी बढ़ गया है। Contemporary Amperex Technology Co. Ltd (CATL) ने हाल ही में 1,000km रेंज वाली बैटरी को पेश किया था। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks