Tesla के लिए नई EV बैटरी का प्रोडक्शन करेगी Panasonic, 80 अरब जापानी येन का इनवेस्टमेंट


जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Panasonic ने टेस्ला के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए नई lithium-ion बैटरी बनाने में 80 अरब जापानी येन (लगभग 5,245 करोड़ डॉलर) का इनवेस्टमेंट करने की योजना बनाई है। Panasonic ने पिछले वर्ष 4,680 फॉर्मेट (46 मिलिमीटर चौड़ी और 80 मिलिमीटर ऊंची) बैटरी पेश की थी। यह कंपनी की ओर से टेस्ला को अभी सप्लाई की जाने वाली बैटरी से लगभग पांच गुणा बड़ी है। 

Nikkei की रिपोर्ट के अनुसार, नई बैटरी से EV का आकर्षण बढ़ जाएगा क्योंकि इससे क्रूजिंग रेंज में लगभग 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। Panasonic ने Reuters को भेजे एक स्टेटमेंट में बताया, “कंपनी बड़े स्तर पर प्रोडक्शन के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है। इनमें एक टेस्ट प्रोडक्शन लाइन भी शामिल है। हालांकि, कंपनी इस बारे में अभी कोई घोषणा नहीं कर रही।” नई बैटरी से टेस्ला को प्रोडक्शन कॉस्ट कम करने में भी मदद मिल सकती है।

Panasonic पश्चिमी जापान के वाकायामा में मौजूद प्लांट में ये बैटरी बनाएगी। इसकी कैपेसिटी 10 गीगावॉट प्रति वर्ष से कम की है, जो लगभग 1,50,000 व्हीकल्स के बराबर है। टेस्ला के लिए Panasonic एडवांस्ड बैटरी की एकमात्र सप्लायर है। टेस्ला के महंगे मॉडल्स में इसी बैटरी का इस्तेमाल होता है। इलेक्ट्रिक कारें बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला बैटरी के सप्लायर्स बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए वह चीन और कुछ अन्य देशों में सप्लायर्स खोज रही है।

टेस्ला ने पिछले वर्ष दुनिया भर में कस्टमर्स को 9,36,172 इलेक्ट्रिक कारों और क्रॉसओवर्स की डिलीवरी की, जो अभी तक की इसकी सबसे अधिक कुल सेल्स वॉल्यूम है। Tesla के अमेरिका में फ्रेमॉन्ट और कैलिफोर्निया और चीन के शंघाई के प्लांट्स में पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही में 3,05,840 यूनिट्स और पूरे वर्ष में 9,30,422 यूनिट्स का प्रोडक्शन हुआ। Tesla ने बताया कि उसने पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में 3,08,600 यूनिट्स की डिलीवरी की। इसमें मॉडल Y हैचबैक और मॉडल 3 सेडान में ग्रोथ का बड़ा योगदान रहा। लगभग एक लाख डॉलर की कीमत वाले मॉडल S और मॉडल X क्रॉसओवर्स की हिस्सेदारी इसमें कम है। कंपनी रीजन के अनुसार सेल्स का आंकड़ा नहीं देती। हालांकि, इसकी वॉल्यूम में ग्रोथ के लिए चीन एक महत्वपूर्ण मार्केट है। चीन के प्लांट से यूरोप और अन्य मार्केट्स में एक्सपोर्ट भी किया जाता है। कंपनी की तिमाही डिलीवरी का आंकड़ा एक वर्ष पहले की  तुलना में लगभग 70 प्रतिशत अधिक रहा है

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Enable Notifications OK No thanks