इस योजना में केवल 416 रुपये दैनिक निवेश कर बेटी को 65 लाख का फंड दे सकते हैं आप


नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार कई छोटी बचत योजनाएं (Small Saving Schemes) चलाती हैं. ये योजनाएं उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं जो थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश करके भविष्‍य के लिए अच्‍छा-खासा फंड बनाना चाहते हैं. अगर आप भी अपनी बेटी की शादी या उच्च शिक्षा के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना चाहिए. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें 250 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है. इसमें ब्‍याज भी अन्‍य योजनाओं से ज्‍यादा मिलता है और टैक्‍स छूट भी प्राप्‍त होती है.

सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत खाता 250 रुपये सालाना निवेश करके भी खुलवाया जा सकता है. इसमें साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं. सुकन्‍या समृद्धि योजना  में 7.6 फीसदी वार्षिक दर से ब्‍याज (SSY Interest Rate) मिलता है. बिटिया के दस साल के होने से पहले इस योजना में खाता खुलवाना होता है. यह एक लंबी अवधि की योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इस योजना में आप हर दिन महज 416 रुपये बचाकर अपनी बेटी को 65 लाख रुपये दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  शेयर बाजार में गिरावट से म्‍यूचुअल फंड धराशायी, अप्रैल में घटा 44 फीसदी निवेश, आगे क्‍या रणनीति बनाएं निवेशक?

यह स्कीम तब मैच्योर होगी, जब बेटी 21 साल की हो जाएगी. इसमें जमा कराए गए पैसे को बिटिया के 18 साल की होने तक निकलवाया नहीं जा सकता. 18 साल के बाद भी इस स्कीम से कुल राशि का 50 फीसदी हिस्‍सा ही निकाला जा सकता है. बेटी के 21 साल के होने पर पूरा पैसा मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में यह खाता खुलवाया जा सकता है. इसके लिए बच्‍ची का बर्थ सर्टिफिकेट और माता-पिता का पहचान पत्र जमा करने होंगे.

15 साल तक करना होगा निवेश
यह स्‍कीम बेटी के 21 साल के होने पर मैच्‍योर होती है. लेकिन इसकी खास बात यह है कि इसमें पैसे केवल अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही जमा कराने होते हैं. 21 साल तक ब्‍याज मिलता रहेगा. अगर आपकी दो बेटियां हैं तो आप दोनों के लिए भी सुकन्‍या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं. अगर आपकी बेटी 9 साल की है और आपने अब उसका अकाउंट खुलवाया है तो आपको 12 साल तक ही पैसे जमा कराने होंगे. अगर 5 साल की बेटी है और आपने निवेश शुरू किया तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे. इससे मैच्योरिटी अमाउंट बढ़ जाएगा. अगर आपकी बेटी आज 4 साल की है और आपने निवेश शुरू कर दिया तो यह अकाउंट 2039 में मैच्योर होगा.

ये भी पढ़ें :  LIC IPO: कल होगी अलॉटमेंट, 17 को लिस्टिंग, मगर ग्रे-मार्केट प्रीमियम में बड़ी गिरावट

ऐसे मिलेंगे 65 लाख
मान लीजिए कि आपकी बेटी के एक साल का होने पर आपने 2021 में निवेश शुरू किया था. अगर आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो एक महीने में आप 12,500 रुपये निवेश करेंगे. इस तरह 15 साल में आपको कुल करीब 22 लाख 50 हजार रुपये जमा कराने होंगे. 7.6 फीसदी वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से आपको कुल 42 लाख 50 हजार रुपये ब्‍याज के रूप में मिलेंगे. इस तरह 21 की उम्र होने पर आपकी लाडली 65 लाख रुपये की मालकिन होगी.

Tags: Small Saving Schemes, Sukanya samriddhi scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks