इस योजना में मिलता है Bank FD से ज्‍यादा ब्‍याज, 31 मार्च तक निवेश करोगे तो होगा ज्‍यादा फायदा


नई दिल्‍ली. वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए कई बचत योजनाएं चल रही हैं. इनमें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD), टैक्‍स फ्री बांड (Tax Free Bond) सहित कई स्‍कीम्‍स शामिल हैं. इन डिपॉजिट स्‍कीम के अलावा बाजार में एक विशेष योजना भी मौजूद है जो एक खास अवधि में एकमुश्‍त निवेश करने पर पेंशन का लाभ प्रदान करती है. यह योजना है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY). इस योजना की खास बात यह है कि इसकी ब्‍याज दरें बैंक फिक्‍सड डिपॉजिट (Fixed Deposit) और डाकघर बचत योजनाओं (Post Office Savings Schemes) से ज्‍यादा है.

PM Vaya Vandana Yojana में एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकता है. इस योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा किया जाता है. इस योजना में पेंशन के लिए आपको एकमुश्त राशि का निवेश करना होता है और फिर आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन पाने का विकल्प चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें : देश में कहीं भी कराएं अपने वाहन का फिटनेस टेस्‍ट, गड़बड़ी की गुंजाइश भी नहीं रहेगी

PMVVY में 60 साल या इससे ऊपर आयु वाले व्‍यक्ति निवेश कर सकते हैं. अधिकतम आयु की इसमें कोई सीमा नहीं है. इस योजना की पॉलिसी अवधि 10 वर्ष है. इसमें पूरी अवधि के लिए न्यूनतम पेंशन ₹1,000 तो अधिकतम ₹9,250 रुपये मिलती है. पॉलिसी की अवधि 3 साल होने के बाद लोन भी लिया जा सकता है.

31 मार्च 2022 से पहले निवेश करेंगे तो ज्‍यादा फायदा

इस योजना निवेश के लिए 31 मार्च 2023 तक उपलब्‍ध है. अगर आप इस योजना में 31 मार्च 2022 से पहले निवेश करते हैं तो एलआई इस पर वित्तीय वर्ष 2022 के लिए सालाना 7.4% फीसदी की गारंटीड पेंशन भी ऑफर कर रही है. एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, “वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए यह योजना 7.40 फीसदी की वार्षि की दर से निश्चित मासिक पेंशन प्रदान करेगी. 31 मार्च 2022 तक इस पॉलिसी को खरीदने वालों को पेंशन की यह दर पूरी पॉलिसी अवधि, जो 10 वर्ष है, के लिए प्रदान की जाएगी.”

एकमुश्‍त निवेश

इस योजना में एकमुश्‍त निवेश किया जा सकता है. इसमें पेंशनर्स के पास पेंशन राशि या खरीद राशि में से किसी एक को चुनने की आजादी है. इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं. इसकी खासियत यह है कि इसमें, पति-पत्‍नी दोनों निवेश कर सकते हैं और पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में अधिकतम पेंशन – 9,250 रुपये प्रति माह, 27,750 रुपये प्रति तिमाही, 55,500 रुपये प्रति छमाही; और ₹1,11,000 प्रति वर्ष है.

ये भी पढ़ें : Nimbooz नींबू पानी है या फ्रूट जूस? अब सुप्रीम कोर्ट करेगा इस बात का फैसला

पेंशन लेने के कई ऑप्‍शन

पेंशन पेमेंट आप महीने, तीन महीने, छह महीने या साल में ले सकते हो. पेंशन भुगतान के अनुसार ही इस योजना में ब्‍याज भुगतान दर भी निर्धारित होती है. ब्‍याज दर न्‍यूनतम 7.4% और अधिकतम 7.66% वार्षिक है. उदाहरण के लिए, अगर कोई व्‍यक्ति हर महीने पेंशन भुगतान प्राप्‍त कर रहा है तो ब्‍याज दर 7.45% वार्षिक, तिमाही और छमाही पेंशन भुगतान पर 7.52% वार्षिक ब्‍याज मिलता है. वहीं, अगर कोई व्‍यक्ति पेंशन हर महीने या तीन महीनों में एक बार लेने की बजाय साल में इकट्ठा ही एक बार लेता है तो फिर उसे 7.66% वार्षिक ब्‍याज मिलता है.

ये भी पढ़ें : कमाई का मौका : कर लें पैसों का जुगाड़, इस सप्‍ताह दो कंपनियां करेंगी IPO लांच

FD से ज्‍यादा ब्‍याज दर

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना की ब्‍याज दरें (PMVVY Interest Rates) बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट और डाकघर की बचत योजनाओं से ज्‍यादा है. सरकार द्वारा चलाई जा रही सीनियर सीटिजन सेविंग स्‍कीम की ब्‍याज दर 7.4 फीसदी है. वहीं, भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI FD Interest Rates) 2 करोड़ से कम की पांच साल से 10 वर्ष की अवधि वाली सीनियर सिटिजन फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.30 फीसदी वार्षिक दर से ब्‍याज देता है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI FD Interest Rates) और एचडीएफसी बैंक (HDFC FD Interest Rates) भी पांच साल से 10 साल की अवधि वाली एफडी पर 6.35 फीसदी वार्षिक दर से ब्‍याज देते हैं.

Tags: Life Insurance Corporation of India (LIC), Personal finance, What is PMVVY

image Source

Enable Notifications OK No thanks