सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स


हाइलाइट्स

ड्राइनेस से बचने के लिए बॉडी को हाइड्रेटेड रखें.
सर्दियों में ड्राइनेस से बचने के लिए नट्स का सेवन फायदेमंद है.
स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए मौसमी फल खाएं.

Beneficial Foods for Winters Dryness : सर्दियों का मौसम और उसके साथ ठंडी हवाओं के आने के साथ ही त्वचा पर रूखापन और ड्राइनेस आने लगती है. सर्दियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना एक चुनौती की तरह हो जाता है, लेकिन अगर आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो आपकी ड्राई स्किन की समस्या काफी हद तक सॉल्व हो सकती है. हालांकि, मॉश्चराइजर्स और अन्य क्रीम-तेल का उपयोग भी आप कर सकते हैं लेकिन खानपान में थोड़ा सा बदलाव करना और कुछ चीजों को शामिल करना लॉन्ग टर्म में फायदेमंद हो सकता है. यह आपकी त्वचा के रूखेपन को अंदर से खत्म करने में मदद कर सकता है जबकि क्रीम या कोई अन्य मॉश्चराइजर केवल ऊपर से काम करते हैं. ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जो सर्दियों में आपको ड्राई स्किन की समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

सर्दियों में ड्राइनेस से बचने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट :
पानी पिएं –
ओनली माय हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक सुनने में बेहद साधारण लगता है लेकिन सर्दियों में हम पानी का सेवन कम कर देते हैं जिसकी वजह से हमें ड्राई स्किन का सामना करना पड़ता है. अगर अपनी दिनचर्या और खानपान मामूली सुधार करते हुए पानी की भरपूर मात्रा का सेवन करें तो ड्राई स्किन की समस्या से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है.

नट्स –
अखरोट, काजू, पिस्ता, हेज़लनट और बादाम जैसे सभी नट्स का भी सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए,क्योंकि इनमें ओमेगा 3, ओमेगा 6 जैसे जरूरी फैटी एसिड होते हैं. ये त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में बहुत अच्छे होते हैं. सर्दियों के महीने में इनका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

खीरा –
खीरा रूखी त्वचा को ठीक करने में मददगार हो सकता है. इसमें अन्य सभी सब्जियों की तुलना में सबसे अधिक जल स्तर होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी होता है जो इसे त्वचा के लिए और भी बेहतर बनाता है. सर्दियों में आप इसका उपयोग बढ़ा सकते हैं जो कि फायदेमंद साबित होगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल –
पालक, ब्रोकली, पत्तागोभी जैसी गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. सर्दियों में मौसमी फलों का सेवन करने से आप सेहतमंद रहते हैं और स्किन की ड्राइनेस खत्म होती है.

ये भी पढ़ें: कद्दू के जूस से भी हो सकता है वजन कम, जानिए बनाने का तरीका

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर रहे लोग, जानें बड़ी गलतफहमी

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks