IND v WI: कोहली दूसरे वनडे में उतरते ही बनाएंगे बड़ा रिकॉर्ड, सचिन- धोनी के क्लब में होंगे शामिल


नई दिल्ली.  भारतीय क्रिकेट टीम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बुधवार को वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ दूसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम मैदान में उतरते ही बड़ी उपलब्धि दर्ज हो जाएगी. 33 वर्षीय कोहली दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के ऐतिहासिक क्लब में शामिल हो जाएंगे.

विराट ने अभी तक 99 वनडे भारतीय सरजमीं पर खेले हैं. सीरीज के दूसरे वनडे में उतरने के साथ ही वह देश में 100 वनडे इंटरनैशनज मैच खेलने वाले 5वें भारतीय बन जाएंगे. ओवरऑल वह 36वें क्रिकेटर होंगे जिसने अपने घर में 100 या इससे अधिक वनडे मैच खेले हैं.

सचिन तेंदुलकर ने सबसे अधिक 164 वनडे खेले हैं

भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने देश में कुल 164 मैच खेले हैं जबकि धोनी ने 127 वहीं पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम 113 वनडे मैच दर्ज हैं. टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने नाम 108 मैच दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें: IND v WI 2nd ODI: दूसरे वनडे में कौन होगा रोहित का ओपनिंग जोड़ीदार, जानें सूर्यकुमार ने क्या कहा

विराट ने 99 वनडे में 5002 रन बनाए हैं 

इन 99 वनडे मैचों में कोहली ने कुल 5002 रन बनाए हैं. कोहली विंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे. हालांकि विराट ने इस दौरान भारतीय सरजमीं पर अपने 5000 वनडे रन जरूर पूरे किए . उन्होंने सबसे कम पारियों में इस मुकाम को हासिल किया. कोहली ने सचिन के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया जिन्होंने अपने 5000 वनडे रन 112 पारियों में बनाए थे.

टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे 

सीरीज की बात करें तो, भारतीय टीम 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत ने पहला वनडे 6 विकेट से जीता था. पहले वनडे में भारतीय टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार 60 रन की पारी खेली थी, जबकि गेंदबाजी में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की फिरकी का कमाल देखने को मिला था. चहल ने 49 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे. नतीजतन, विंडीज टीम 176 रन पर ही ढेर हो गई. भारत की साल 2022 की यह पहली जीत थी.

भारत ने पहला वनडे 28 ओवर में जीत लिया था 

इससे पहले टीम इंडिया को साउथ अफ्रीकी दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज में 0-3 से हार मिली थी. साउथ अफ्रीकी दौरे पर मेजबान टीम ने भारत को टेस्ट सीरीज में भी दोयम साबित किया था. रविवार को खेले गए पहले वनडे में भारत ने महज 28 ओवर में ही जीत दर्ज कर ली थी.

Tags: India vs west indies, Indian cricket, Mohammad azharuddin, Ms dhoni, Sachin tendulkar, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks