विराट कोहली का बड़ा बयान- धोनी हैं उदाहरण, लीडर बनने के लिए कप्तान होना जरूरी नहीं


नई दिल्ली. धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद फौरन बाद टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ दी. उनसे दिसंबर में बीसीसीआई (BCCI) ने यह दलील देते हुए वनडे की कप्तानी छीन ली थी कि सेलेक्टर्स लिमिटेड ओवर क्रिकेट में दो अलग-अलग कप्तान नहीं चाहते. ऐसे में टी20 के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे की भी कप्तानी सौंप दी गई. विराट के इस फैसले के बाद काफी हंगामा भी मचा और दिग्गजों ने हैरानी भी जताई. लेकिन अब उन्होंने इसे लेकर बड़ी बात कही है. कोहली ने कहा कि लीडर बनने के लिए जरूरी नहीं है कि कप्तान बना जाए.

विराट कोहली ने ‘फायरसाइड चैट विद वीके’ पर बताया कि कोई भी खिलाड़ी बिना लीडर हुए भी टीम के लिए किस तरह से योगदान दे सकता है. उन्होंने कहा, “हर चीज की अपनी अवधि होती है. आपको साफ तौर पर इसके बारे में पता होना चाहिए. हो सकता है कि लोग कहें कि इस आदमी ने यह क्या किया? लेकिन आप जानते हैं कि आपने एक मुकाम हासिल करने के बाद अपना काम कर दिया है. अब एक बल्लेबाज के तौर पर, शायद आपके पास टीम में योगदान करने के लिए और चीजें होंगी. आप टीम को और अधिक मुकाबले जिता सकते हैं. इसलिए अब इस पर ही गर्व करें.”

कोहली 2014 में कप्तान बने थे
विराट कोहली ने 2014 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के संन्यास लेने के बाद टेस्ट की कप्तानी संभाली थी. इसके बाद 2017 में उन्हें वनडे और टी20 टीम की जिम्मेदारी मिली थी. कोहली ने आगे पूर्व धोनी का उदाहरण देते हुए लीडरशिप को लेकर अपनी बात रखी.

धोनी से इनपुट्स लेते थे: कोहली
उन्होंने कहा, “आपको एक लीडर के तौर पर कप्तान होने की जरूरत नहीं होती. ये बहुत आसान है. जब महेंद्र सिंह धोनी टीम में थे, तो ये नहीं था कि वह लीडर नहीं हैं. वह वो इंसान थे, जिनसे हम लगातार जरूरी इनपुट्स लेते थे. लेकिन उनके(धोनी) लिए यह समझना कि हां, यह स्वभाविक प्रगति है और मेरे लिए भारतीय क्रिकेट को उस स्तर तक ले जाने का सही समय है, जो मैं चाहता था और जब तक मुझे ऐसा लगता है कि मैंने यह काम बिना किसी लालच के किया, तो उसका प्रभाव लंबे वक्त तक रहेगा.”

कोहली ने कप्तानी छोड़ने की टाइमिंग को लेकर भी बात की. रोहित शर्मा ने उनकी जगह वनडे और टी20 टीम की कमान संभाली है. जबकि टेस्ट में विराट कोहली का उत्तराधिकारी कौन होगा? बीसीसीआई ने अब तक इसके नाम का ऐलान नहीं किया है.

इसे भी देखें, राजस्थान रॉयल्स ने किया ट्रोल तो लखनऊ सुपर जायंट्स ने दिया मजेदार जवाब

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर रिकी पोंटिंग बोले- हैरान था, लेकिन

‘मैं खिलाड़ी रहते हुए भी कप्तान की तरह सोचता था’
इस पर विराट ने कहा, “आगे बढ़ने का निर्णय लेना भी लीडरशिप का ही एक हिस्सा है. इसे समझने के लिए अलग तरह के हालात की जरूरत होती है. आपको सही वक्त पर सही लोगों को आगे लाने की जरूरत है. किसी भी शख्स को हर तरह के रोल और जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार रहना चाहिए. मैंने धोनी की कप्तानी में एक खिलाड़ी के तौर पर खेला है और मैं लंबे वक्त तक टीम का कप्तान भी रहा हूं, लेकिन मेरा नजरिया और सोच एक सी रही. मैं जब खिलाड़ी था, तब भी कप्तान की तरह ही सोचता था. मैं टीम को जीत दिलाना चाहता था.”

Tags: Cricket news, Indian cricket, Ms dhoni, Rohit sharma, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks