IND vs ENG 3rd T20I: सूर्यकुमार यादव के शतक के बावजूद जीता इंग्लैंड, भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की


नई दिल्ली. भारत को सूर्यकुमार यादव (117) के शतक के बावजूद सीरीज के तीसरे टी20 मैच (ENG vs IND 3rd T20I) में 17 रन से हार झेलनी पड़ी. इंग्लैंड ने डेविड मलान (77) और लियाम लिविंगस्टोन (नाबाद 42) की शानदार पारियों की बदौलत सीरीज के तीसरे टी20 मैच में 7 विकेट पर 215 रन का बड़ा स्कोर बनाया. इसके बाद भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव (117) के शतक के बावजूद 9 विकेट पर 198 रन ही बना सकी.

सूर्यकुमार ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा. उन्होंने 55 गेंदों पर 14 चौके और 6 छक्कों की बदौलत 117 रन बनाए. वह भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में टॉप स्कोर करने वाले दूसरे क्रिकेटर बने. उनसे ज्यादा रन रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 2017 में इंदौर में बनाए थे. रोहित ने तब 118 रन बनाए थे.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

216 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के 3 विकेट जल्दी गिर गए. पारी के दूसरे ओवर में ऋषभ पंत (1) को रीस टॉपली ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया. इसके बाद विराट कोहली (11) को डेविड विली की गेंद पर जेसन रॉय ने लपक लिया. विराट महज 11 रन बनाकर चलते बने. उन्होंने 6 गेंदों पर 1 चौका और 1 छक्का लगाया.

कप्तान रोहित शर्मा टीम के 31 के स्कोर पर तीसरे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे. रोहित ने 12 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 119 रन जोड़े. हालांकि इसमें श्रेयस का योगदान 28 रन का रहा. श्रेयस को पारी के 16वें ओवर की पहली गेंद पर रीस ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया. उन्होंने 23 गेंदों पर 2 छक्के लगाए.

इंग्लैंड ने डेविड मलान की 39 गेंद में 77 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 7 विकेट पर 215 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने भारत के दूसरे दर्जें के गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ काफी रन बटोरे. कप्तान जोस बटलर (9 गेंद में 18 रन) और जेसन रॉय (26 गेंद में 27 रन) ने इंग्लैंड को पावरप्ले में 1 विकेट पर 52 तक पहुंचाने में मदद की.

डेविड मलान और लियाम लिविंगस्टोन ने फिर 84 रन की भागीदारी निभाकर टीम को इस बड़े स्कोर तक पहुंचाया. लिविंगस्टोन ने 29 गेंदों में नाबाद 42 रन बनाए. पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम ने अपने मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, फॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल के अलावा स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को आराम दिया.

इंग्लैंड के मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप का प्रदर्शन पहले दो मैचों में निराशाजनक रहा था लेकिन उन्होंने भारतीय के दूसरे दर्जे के आक्रमण को धो दिया. रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट चटकाए जिनका गेंदबाजों में प्रदर्शन शानदार रहा. आवेश खान ने अपने पहले 2 ओवर में 1 विकेट लेकर केवल 6 रन दिए थे लेकिन फिर अगले 2 ओवर में काफी रन लुटाए. उन्होंने 4 ओवर में 43 रन देकर 1 विकेट लिया.

दूसरे ओवर में उमरान मलिक का स्वागत कप्तान बटलर ने कवर प्वाइंट पर चौका लगाकर किया. उन्होंने पांचवीं गेंद को मिड विकेट पर एक छक्के के लिये भेजा और फिर एक्सट्रा कवर पर चौका लगाया. इस ओवर में 17 रन जुड़े. जेसन रॉय ने भी अगले ओवर में रवि बिश्नोई पर छक्का लगाया. गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले आवेश खान को अपने दूसरे ही ओवर में बटलर का महत्वपूर्ण विकेट मिला, उनकी आफ स्टंप के बाहर जाती धीमी गेंद इंग्लैंड के कप्तान के स्टंप उखाड़ गई.

छठे ओवर में हर्षल पटेल अपनी ही गेंद पर मलान का कैच लपकने से चूक गये थे और तब इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने खाता भी नहीं खोला था. पावरप्ले के बाद पहली ही गेंद पर रॉय (27 रन) उमरान मलिक की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच देकर पवेलियन पहुंचे. फिल सॉल्ट अब मलान का साथ देने पहुंचे, पर छह गेंद खेलने के बाद हर्षल पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए.

इंग्लैंड ने 10 ओवर तक तीन विकेट पर 86 रन बना लिये थे और अच्छे स्कोर की ओर बढ़ रही थी. डेविड मलान के 5 छक्कों में रवींद्र जडेजा पर स्कवेयर लेग पर स्लॉग स्वीप और आवेश खन की फुल टॉस गेंद पर काउ कार्नर का शाॉट दर्शनीय था. लिविंगस्टोन ने हैरी ब्रुक (19 रन) और क्रिस जोर्डन (तीन गेंद में 11 रन) के साथ मिलकर इंग्लैंड को 200 रन के पार कराया.

लिविंगस्टोन को जीवनदान मिला जब डीप में विराट कोहली ने उनका कैच छोड़ दिया. इंग्लैंड ने अंतिम 10 ओवर में 129 रन बनाए. उमरान मलिक ने सबसे ज्यादा रन लुटाए, उन्होंने 4 ओवर में 56 रन खर्चे और 1 विकेट लिया.

Tags: Dawid Malan, Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Suryakumar Yadav

image Source

Enable Notifications OK No thanks