IND vs ENG: ब्रॉड का शर्मनाक प्रदर्शन, 145 साल के टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंका, बुमराह ने लारा का रिकॉर्ड तोड़ा


ख़बर सुनें

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने एक ओवर में 35 रन लुटा दिए। यह घटना भारत की पहली पारी के 84वें ओवर की है। तब स्ट्राइक पर भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह थे। उन्होंने इस ओवर में बल्ले से 29 रन बनाए, जबकि छह रन एक्स्ट्रा मिले।

  • पहली गेंद: बुमराह ने ब्रॉड की शॉर्ट बॉल पर फाइन लेग पर चौका लगाया। 
  • दूसरी गेंद: ब्रॉड ने बाउंसर फेंका। गेंद बुमराह और विकेटकीपर बिलिंग्स के सर के ऊपर से निकल गई और चौके के लिए चली गई। अंपायर ने इस गेंद को वाइड भी दिया। इस तरह वाइड और बाई के चौके को मिलाकर कुल पांच रन आए।
  • दूसरी गेंद: ब्रॉड ने नो बॉल किया। शॉर्ट बॉल को बुमराह ने विकेटकीपर के ऊपर से छक्के के लिए पहुंचाया।
  • दूसरी गेंद: ब्रॉड को तीसरी बार दूसरी गेंद डालनी पड़ी। ब्रॉड ने यॉर्कर फेंकने की कोशिश की, लेकिन गेंद फुल टॉस गई। इस पर बुमराह ने मिड ऑन पर चौका लगाया।
  • तीसरी गेंद: ब्रॉड ने गुड लेंथ पर गेंद डाली। इस पर गेंद बुमराह के बल्ले का किनारा लेकर फाइन लेग बाउंड्री पर चार रन के लिए चली गई।
  • चौथी गेंद: बुमरहा ने ब्रॉड की गेंद को फ्रंट ऑफ स्क्वायर पर चौके के लिए भेजा।
  • पांचवीं गेंद: ब्रॉड ने लेग स्टंप के पास शॉर्ट गेंद डाली। इस पर बुमराह ने लॉन्ग लेग पर चौका लगाया।
  • छठी गेंद: बुमराह ने एक रन बनाया।

ब्रॉड ने 35 रन देकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर डाला। इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और इंग्लैंड के ही जो रूट के नाम था। इन तीनों ने एक ओवर में 28-28 रन लुटाए थे। ब्रॉड ने शर्मनाक रिकॉर्ड के साथ ही इन तीनों को पीछे छोड़ दिया। ब्रॉड के नाम इससे पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भी सबसे महंगा ओवर डालने का रिकॉर्ड है। 

टेस्ट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज

रन गेंदबाज जगह साल
35 स्टुअर्ट ब्रॉड बर्मिंघम 2022
28 रॉबिन पीटरसन जोहानिसबर्ग 2003
28 जेम्स एंडरसन पर्थ 2013
28 जो रूट पोर्ट एलिजाबेथ 2020

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में वह श्रीलंका के अकीला धनंजय के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। धनंजय और ब्रॉड दोनों ने एक ओवर में 36-36 रन लुटाए थे। ब्रॉड की गेंद पर 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में डरबन के मैदान पर युवराज सिंह ने छह छक्के लगाए थे। वहीं, धनंजय की गेंद पर 2021 में पोलार्ड ने छह छक्के लगाए थे।
बुमराह ने ब्रॉड के ओवर में आए 35 रन में से 29 रन बल्ले से बनाए। यह टेस्ट में एक ओवर में बल्ले से बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इस मामले में उन्होंने ब्रायन लारा, जॉर्ज बेली और केशव महाराज का रिकॉर्ड तोड़ दिया। लारा ने 2003, बेली ने 2013 और महाराज ने 2020 में एक ओवर में 28 रन बनाए थे।

टेस्ट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

रन बल्लेबाज गेंदबाज जगह साल
29 जसप्रीत बुमराह स्टुअर्ट ब्रॉड बर्मिंघम 2022
28 ब्रायन लारा रॉबिन पीटरसन जोहानिसबर्ग 2003
28 जॉर्ज बेली जेम्स एंडरसन पर्थ 2013
28 केशव महाराज जो रूट पोर्ट एलिजाबेथ 2020

बुमराह 16 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे। यह 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए किसी टेस्ट कप्तान द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने 1976 में क्राइस्टचर्च में 30 रन बनाए थे। बात करें मैच की तो भारत ने 98 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने 222 रन की साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। पंत ने 146 रन और जडेजा ने 104 रन की पारी खेली। भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए।

विस्तार

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने एक ओवर में 35 रन लुटा दिए। यह घटना भारत की पहली पारी के 84वें ओवर की है। तब स्ट्राइक पर भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह थे। उन्होंने इस ओवर में बल्ले से 29 रन बनाए, जबकि छह रन एक्स्ट्रा मिले।



Source link

Enable Notifications OK No thanks