Health Tips: क्या डायबिटीज के पेशेंट भी कर सकते हैं जिम? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट


Health Tips for Diabetes Patient: देश में बड़ी तादाद में लोग डायबिटीज का शिकार हो चुके हैं. ऐसे लोगों के लिए खुद को फिट रखना सबसे बड़ी चुनौती है. डायबिटीज के कुछ पेशेंट घर पर रहकर एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग जिम जाना चाहते हैं. सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या डायबिटीज के पेशेंट जिम में जाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं? आज एक्सपर्ट से इस सवाल का जवाब जानेंगे. साथ ही यह भी जानेंगे कि डायबिटीज के पेशेंट को एक्सरसाइज के दौरान किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

जानें क्या कहते हैं डॉक्टर?

सीनियर कंसल्टेंट मेडिसिन एंड डायबिटीज एक्सपर्ट डॉ. ललित कौशिक कहते हैं कि डायबिटीज के रोगियों को कंट्रोल एनवायरनमेंट में सप्ताह में 1 से 3 दिन जिम जाना चाहिए, ताकि शरीर को रिपेयर होने का टाइम मिल जाए. डायबिटीज पेशेंट को कार्डियो एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, जिससे हार्ट पर इफेक्ट पड़ता है. कार्डियो में ट्रेडमिल रनिंग, साइकलिंग और रस्सी कूदने जैसी एक्सरसाइज आती हैं. ऐसे लोगों के लिए कंधे, कमर, पेट और टांगों की एक्सरसाइज करना फायदेमंद रहता है. डायबिटीज वाले लोगों को हैवी एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए, क्योंकि कई बार इससे शुगर डाउन होने का खतरा रहता है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाना खतरनाक? जानें क्या है हकीकत

एक्सरसाइज से हो सकते हैं ये फायदे

डॉ. ललित कौशिक के मुताबिक सही तरीके से एक्सरसाइज करने से डायबिटीज की दवाइयां कम हो जाती हैं और हार्ट की परेशानियां का खतरा भी कुछ हद तक कम हो जाता है. डायबिटीज की वजह से मरीजों की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से इससे कुछ हद तक रोका जा सकता है. जो लोग पार्क में जाकर रनिंग या वाकिंग करते हैं, उससे भी शरीर को फायदा होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक लोगों को एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए.

इन चीजों का रखें ध्यान 

डॉक्टर के मुताबिक डायबिटीज के पेशेंट को जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान अपने साथ केले रखने चाहिए. अगर एक्सरसाइज के बाद आपका शुगर लेवल कम हो जाए तो केले खा सकते हैं. एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में सभी पेशेंट को अपना शुगर लेवल जरूर चेक कर लेना चाहिए. अगर इसमें बहुत ज्यादा बदलाव हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Tags: Diabetes, Gym, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks