IND vs ENG: भारत ने आठ साल बाद इंग्लैंड में जीती वनडे सीरीज, पंत के तूफानी शतक और हार्दिक के ऑलराउंड प्रदर्शन ने पलटा मैच


ख़बर सुनें

भारत ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया है। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन पर सिमट गई थी। जवाब में भारत ने एक वक्त 72 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने मिलकर मैच पलट दिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी निभाई। 
हार्दिक पांड्या ने 55 गेंदों पर 71 रन की पारी खेली। वहीं, ऋषभ पंत 113 गेंदों पर 125 रन बनाकर नाबाद रहे। यह उनका वनडे में पहला शतक रहा। इन दोनों की पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 42.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। रवींद्र जडेजा भी सात रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने डेविड विली के 42वें ओवर में लगातार पांच चौके भी जड़े। पंत को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, हार्दिक को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।
इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की। भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से जीता था, जबकि दूसरे वनडे में इंग्लैंड की टीम ने 100 रन से जीत हासिल की थी। एजबेस्टन टेस्ट हारने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की। टीम ने टी-20 सीरीज और फिर वनडे सीरीज जीती। 

रोहित शर्मा की कप्तानी में तीनों फॉर्मेट मिलाकर टीम इंडिया ने लगातार सातवीं सीरीज जीत है। इस दौरान भारत ने न्यूजीलैंड को घरेलू टी-20 सीरीज, फिर वेस्टइंडीज को टी-20 और वनडे सीरीज, श्रीलंका को टेस्ट और टी-20 सीरीज और फिर इंग्लैंड को टी-20 और वनडे सीरीज में शिकस्त दी है।

भारत ने वनडे में इंग्लैंड से अब तक 11 सीरीज जीती हैं, लेकिन इंग्लैंड की धरती पर यह टीम इंडिया की चौथी वनडे सीरीज जीत है (इसमें 1986 में 1-1 से बराबर छूटी सीरीज भी शामिल है, जिसमें भारत को विजेता घोषित किया गया था)। आठ साल बाद इंग्लैंड में भारतीय टीम वनडे सीरीज जीतने में कामयाब हो पाई है। पिछली बार टीम इंडिया ने इंग्लैंड में 2014 में 3-1 से वनडे सीरीज जीती थी।
इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। मोहम्मद सिराज ने जसप्रीत बुमराह की कमी पूरी होने नहीं दी। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में इंग्लैंड को दो झटके दिए। यह दोनों विकेट 12 के कुल स्कोर पर गिरे। सिराज ने पहले जॉनी बेयरस्टो को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर जो रूट को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। रूट और बेयरस्टो दोनों बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। यह ओवर डबल विकेट मेडन ओवर रहा।
इसके बाद बेन स्टोक्स ने जेसन रॉय के साथ मिलकर इंग्लैंड की पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 47 गेंदों पर 54 रन की साझेदारी निभाई। रॉय अर्धशतक से चूक गए और 31 गेंदों पर 41 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने रॉय को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। इसके बाद हार्दिक ने बेन स्टोक्स को भी आउट किया। स्टोक्स 29 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक ने उनका कैच अपनी ही गेंद पर लपका। 
चार विकेट गिरने के बाद मोईन अली ने कप्तान जोस बटलर के साथ मिलकर पारी संभालनी चाही। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 84 गेंदों पर 75 रन की साझेदारी निभाई। मोईन 44 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने मोईन अली को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। इस बीच बटलर ने वनडे करियर का 22वां अर्धशतक जड़ा। हालांकि, अर्धशतक लगाने के बाद वह ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके। 
37वें ओवर में हार्दिक ने इंग्लैंड को दो झटके दिए। उन्होंने लियाम लिविंगस्टोन और बटलर की 49 रन की साझेदारी को तोड़ा। पांड्या ने पहले लिविंगस्टोन को बाउंड्री पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। इससे दो गेंद पहले लिविंगस्टोन ने एक छक्का लगाया था। फिर से सिक्स लगाने के चक्कर में लिविंगस्टोन अपना विकेट गंवा बैठे। लिविंगस्टोन ने 31 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली। इसके बाद हार्दिक ने ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर को पवेलियन भेजा। वह 80 गेंदों पर 60 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने बटलर का बेहतरीन कैच लपका। अपनी पारी में बटलर ने तीन चौके और दो छक्के लगाए। 
इसके बाद डेविड विली और क्रेग ओवरटन ने पारी संभालते हुए 48 रन की साझेदारी कर डाली। इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने तोड़ा। चहल ने विली को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। वह 15 गेंदों पर 18 रन बना सके। चहल ने इसके बाद ओवरटन को कोहली के हाथों कैच कराया। ओवरटन 32 रन बना सके। रीस टॉप्ले को क्लीन बोल्ड कर चहल ने इंग्लैंड की पारी को 259 रन पर समेट दिया। टॉप्ले खाता भी नहीं खोल सके। भारत की ओर से हार्दिक और चहल के अलावा सिराज ने दो  विकेट झटके। वहीं, जडेजा को एक विकेट मिला।
260 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। रीस टॉप्ले ने एकबार फिर भारतीय टॉप ऑर्डर को बिखेर कर रख दिया। उन्होंने पहले शिखर धवन को जेसन रॉय के हाथों कैच कराया। धवन एक रन बना सके। इसके बाद उन्होंने रोहित शर्मा को रूट के हाथों कैच कराया। रोहित 17 गेंदों पर 17 रन बना सके। विराट कोहली एकबार फिर फ्लॉप रहे और 17 रन बनाकर टॉप्ले की गेंद पर विकेटकीपर बटलर को कैच थमा बैठे। 38 रन पर भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे।
सूर्यकुमार यादव भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने विकेटकीपर पंत के साथ पारी संभालने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी निभाई। सूर्या 28 गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें क्रेग ओवरटन ने 16 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराया। इसके बाद मैच में हार्दिक और पंत ‘शो’ देखने को मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 115 गेंदों पर 133 रन की साझेदारी कर डाली।
हार्दिक ने वनडे करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। वह 55 गेंदों पर 71 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में हार्दिक ने 10 चौके लगाए। इसके बाद पंत ने 106 गेंदों पर शतक पूरा किया। यह उनके वनडे करियर का पहला शतक रहा। शतक लगाने के बाद पंत ने विली की लगातार पांच गेंदों पर पांच चौके लगाए और 43वें ओवर में टीम इंडिया को जीत दिलाई। इंग्लैंड की ओर से रीस टॉप्ले ने तीन विकेट झटके। वहीं, ब्रायडन कार्स और ओवरटन को एक-एक विकेट मिला।

विस्तार

भारत ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया है। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन पर सिमट गई थी। जवाब में भारत ने एक वक्त 72 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने मिलकर मैच पलट दिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी निभाई। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks