IND vs ENG: शमी का महारिकॉर्ड, देश के साथ-साथ विश्व क्रिकेट में भी मचाया धमाल, पढ़ें पूरी खबर


लंदन. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच एकदिवसीय क्रिकेट का रोमांच शुरू हो गया है. एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला लंदन स्थित से द ओवल मैदान में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज खासकर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) बेहद घातक नजर आए. मैच के दौरान बुमराह ने जहां कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक छह सफलता प्राप्त की. वहीं शमी ने भी मैदान में अपना जलवा बिखरते हुए तीन विकेट चटकाए. शमी ने जिन इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया उसमें बेन स्टोक्स, कप्तान जोस बटलर और क्रेग ओवरटन का विकेट शामिल रहा.

वनडे में शमी के 150 विकेट हुए पुरे:

पहले वनडे मुकाबले में शमी ने इंग्लिश कप्तान जोस बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखाते ही वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने का खास रिकॉर्ड पूरा कर लिया है. यही नहीं वह वनडे में देश के लिए सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं. शमी से पहले यह खास रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर के नाम दर्ज था. आगरकर ने 97 मुकाबलों में 150 विकेट चटकाए थे. वहीं शमी ने महज 80 मुकाबलों में 150 सफलता प्राप्त की है. इन दोनों गेंदबाजों के बाद तीसरे स्थान पर पूर्व क्रिकेटर जहीर खान का नाम आता है. जहीर ने वनडे प्रारूप में 103 मुकाबले खेलते हुए 150 सफलता प्राप्त की थी.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने ढाया कहर, भारत के सामने वनडे में सबसे कम स्कोर बना सका इंग्लैंड

विश्व क्रिकेट में सबसे तेज 150 वनडे विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बनें:

इसके अलावा वह विश्व क्रिकेट में सबसे तेज 150 वनडे विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए हैं. इस खास लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क का नाम पहले स्थान पर आता है. स्टार्क ने 3857 गेंदों में 150 सफलता प्राप्त की थी. इसके बाद दूसरे स्थान पर पूर्व श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस का नाम आता है. मेंडिस ने 4029 गेंदों में 150 वनडे विकेट चटकाए थे.

इन दोनों खिलाड़ियों के बाद तीसरे स्थान पर पूर्व पाक स्पिनर सकलैन मुश्ताक हैं. मुश्ताक ने 4035 गेंदों में यह खास उपलब्धि हासिल की थी. चौथे स्थान पर अफगान स्पिनर राशिद खान का नाम आता है. राशिद ने 4040 गेंदों में 150 विकेट चटकाए हैं. इन खिलाड़ियों के बाद पांचवें स्थान पर शमी का नाम आता है. शमी ने यह खास करिश्मा 4071 गेंदों में की है.

Tags: India Vs England, Mohammed Shami

image Source

Enable Notifications OK No thanks