IND vs SA 4th T20I, Pitch Report Weather Forecast: राजकोट में कैसा रहेगा मौसम, क्या बारिश करेगी मैच का मजा किरकिरा?


नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. ऋषभ पंत की अगुवाई में टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ की तरह है. तीसरे टी20 में भातरीय टीम ने मेहमान टीम को 48 रन बनाकर सीरीज में अपनी उम्मीदें कायम रखी हैं. भारतीय टीम का लक्ष्य चौथा मुकाबला जीत सीरीज बराबरी करने का होगा. वहीं, तेम्बा बावुमा की टीम चौथा टी20 मैच जीत सीरीज जीतना चाहेगी.

कैसा रहेगा मौसम?
राजकोट में दोनों टीमों को हीट वेब का सामना नहीं करना पड़ेगा, हालांकि मैच के दौरान उमस से खिलाड़ियों को परेशानी होगी. शुक्रवार को राजकोट में बारिश के आसार नहीं है, लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. हालांकि मैच शाम को सात बजे से खेला जाएगा, ऐसे में शाम के समय तापमान गिरकर 30 डिग्री तक पहुंच सकता है.

पिच रिपोर्ट
पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों के मुफीद रहने वाली है. यहां पर खेले गए टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में हर बार 150 से ज्यादा रन बने हैं. सौराष्ट्र में पहली बार भारत ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मुकाबला खेला था. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रनों का लक्ष्य रखा जिसे युवराज सिंह की बदौलत टीम इंडिया ने सिर्फ 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी.

दक्षिण अफ्रीका को मिल चुकी है जीत
भारत ने इस मैदान पर तीन टी20 मुकाबले खेले हैं. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को इस पिच पर हराया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ 2017 में खेले गए मुकाबले में उसे 40 रन से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने इस पिच पर टी20 मुकाबला नहीं खेला है. लेकिन उसने यहां खेले एकमात्र वनडे में भारतीय टीम को शिकस्त दी थी.

साल 2018 में एमएस धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम को अफ्रीका ने 18 रन से हराया था. अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 270 का स्कोर किया. भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 252 ही बना सकी.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक.

दक्षिण अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, ऐडन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पोर्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डुसेन और मार्को यानसेन.

Tags: India vs South Africa, Rajkot, Rishabh Pant, Team india, Weather Report

image Source

Enable Notifications OK No thanks