IND vs SA: टीम इंडिया के ‘बह्रास्त्र’ से पांचवें टी20 में होगा द.अफ्रीका का खेल खत्म! 54 गेंदों में छुपा है राज


नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही 5 टी20 की सीरीज ऐसे दोराहे पर खड़ी है, जहां किसी भी टीम को एक गलती भारी पड़ सकती है और सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह सकता है. ऐसे में दोनों ही टीमें फाइनल मुकाबले में जीत के लिए पूरा जोर लगाएंगी. पिछले 2 मुकाबले में टीम इंडिया ने जिस तरह अफ्रीका पर पलटवार करते हुए जीत दर्ज की, उससे तो भारतीय टीम के इरादे और जीत की उम्मीदें दोनों बुलंद हैं. पिछले दो मुकाबलों में भारत की जीत में वैसे तो कई खिलाड़ियों ने अहम रोल निभाया. लेकिन, भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के लिए ‘बह्रास्त्र’ साबित हुए.

पहले मुकाबले को छोड़ दें तो भुवनेश्वर ने पूरी सीरीज में शानदार गेंदबाजी की. खासकर पावरप्ले में वो अफ्रीकी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. ऐसे में अगर भारत को घर में दक्षिण अफ्रीका से पहली सीरीज जीतनी है, तो भुवनेश्वर को आखिरी टी20 में अपनी छाप छोड़नी होगी. वैसे भी, इस सीरीज में उनका रिकॉर्ड टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें बढ़ाने वाला ही है.

भुवनेश्वर कुमार ने अब तक सीरीज के 4 टी20 में 14.16 की औसत से 6 विकेट लिए हैं और काफी किफायती गेंदबाजी भी की है. उन्होंने 6.07 की इकोनॉमी से रन दिए हैं. इस सीरीज में वो एक बार 4 विकेट भी झटकने का कारनामा कर चुके हैं. सिर्फ हर्षल पटेल के उनसे ज्यादा विकेट हैं. पटेल ने 4 मैच़ में 12.57 की औसत से 7 विकेट लिए हैं.

भुवनेश्वर ने पावरप्ले में 4 विकेट झटके हैं
यह रिकॉर्ड बता रहा है कि भुवनेश्वर पूरी सीरीज में असरदार साबित हुए हैं. लेकिन, पावरप्ले के पहले 6 ओवर में तो उनकी गेंदबाजी बेजोड़ रही है. इसी अवधि में उन्होंने अफ्रीकी टीम को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने अब तक पावरप्ले में 54 गेंद फेंकी हैं, जिसमें उन्होंने महज 32 रन दिए और 4 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं. पावरप्ले में उनका इकोनॉमी रेट 3.55 रहा है. यानी भुवी ने सबसे ज्यादा विकेट पावरप्ले में अफ्रीकी बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसा दिया है. वो टीम इंडिया के लिए ‘बह्रास्त्र’ साबित हुए हैं. जिसका वार कभी खाली नहीं जाता.

IND vs SA: महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जिस काम को करने में रहे नाकाम, ऋषभ पंत देंगे उसे अंजाम!

IND vs SA: ऋषभ पंत बतौर कप्तान पहली ही सीरीज में रचना चाहेंगे इतिहास, 5वां मुकाबला आज

भुवनेश्वर इतिहास रचने से 1 विकेट दूर
भुवनेश्वर अंतरराष्ट्रीय टी20 में पावरप्ले में सबसे अधिक विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड से एक विकेट दूर हैं. अगर बैंगलुरु में वो पहले 6 ओवर में 1 विकेट और ले लेते हैं, तो वो पावरप्ले में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. फिलहाल, वो इस मामले में वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री और न्यूजीलैंड के पेसर टिम साउदी के बराबर हैं. इन तीनों ने अब तक पावरप्ले में 33 विकेट लिए हैं.

Tags: Bhuvneshwar kumar, Harshal Patel, India vs South Africa, T20

image Source

Enable Notifications OK No thanks