IND vs SA: महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जिस काम को करने में रहे नाकाम, ऋषभ पंत देंगे उसे अंजाम!


नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बेंगलुरु में रविवार को पांच टी20 की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया के लिए इस सीरीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. भारतीय टीम को पहले दो मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन, इसके बाद ऋषभ पंत की अगुआई वाली टीम इंडिया ने लगातार दो मुकाबले जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर कर ली. अब सीरीज की विजेता टीम का फैसला बेंगलुरु में होगा.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले दो मुकाबलों में जिस तरह से टीम इंडिया को हार मिली थी, उसे देखते हुए तो यही लगा था कि जो काम महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली नहीं कर पाए थे, वो इस बार भी अधूरा ही रह जाएगा. लेकिन, पंत की कप्तानी में भारतीय टीम ने अगले दो मुकाबले जीतते हुए न सिर्फ सीरीज बराबर की, बल्कि इतिहास बदलने की उम्मीदें भी जगाई. अब भारतीय टीम सीरीज जीतने की दहलीज पर खड़ी है. अगर भारत यह सीरीज जीत लेता है तो पहली बार होगा, जब वो अपनी धरती पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज जीतेगा.

इससे पहले टीम इंडिया 2 बार ऐसा करने में नाकाम रही. एक बार महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे और दूसरे मौके पर टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी.

धोनी की कप्तानी में भी भारत ने हार झेली थी
दक्षिण अफ्रीका ने भारत में अपनी पहली टी20 सीरीज साल 2015 में खेली थी. तब भारत को 3 टी20 की सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी. तब महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के कप्तान थे. दक्षिण अफ्रीका ने धर्मशाला में हुआ पहला और कटक में हुआ दूसरा टी20 जीता था. कोलकाता में होने वाला सीरीज का तीसरा मुकाबला बिना एक गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था.

IND vs SA: ऋषभ पंत बतौर कप्तान पहली ही सीरीज में रचना चाहेंगे इतिहास, 5वां मुकाबला आज

जहीर खान ने बताया किस नंबर पर बैटिंग करें पंड्या, बोले-द्रविड़ होंगे बहुत खुश

कोहली की कप्तानी में सीरीज नहीं जीते
इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम 2019 में भारत दौरे पर आई और दोनों देशों के बीच 3 टी20 की सीरीज खेली गई. इस बार भी भारतीय टीम उसे हरा नहीं पाई. धर्मशाला में हुआ सीरीज का पहला मैच रद्द हो गया. इसके बाद मोहाली में हुआ दूसरा टी20 भारतीय टीम जीती तो बेंगलुरु में हुए तीसरे मुकाबले में मेहमान टीम ने बाजी मारी. इस तरह सीरीज 1-1 से बराबर रही और भारत का अपने घर में अफ्रीका को हराने का सपना फिर अधूरा रह गया था. हालांकि, रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी20 में भारत के पास पंत की कप्तानी में इस इतिहास को बदलने का मौका होगा.

Tags: Ind vs sa, India vs South Africa, Ms dhoni, Rishabh Pant, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks