IND vs SL: भारत-श्रीलंका सीरीज के शेड्यूल में बीसीसीआई ने किया बदलाव, मोहाली में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे कोहली


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Tue, 15 Feb 2022 05:55 PM IST

सार

कोहली होमग्राउंड पर 100वां टेस्ट खेलने से महरूम रह जाएंगे। दिल्ली के रहने वाले कोहली के लिए चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु दूसरा होमग्राउंड है। वे वहां पर पिछले 14 साल से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल रहे हैं।

विराट कोहली

विराट कोहली
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली दो टेस्ट और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। अब इस सीरीज की शुरुआत 25 फरवरी की जगह 24 फरवरी से होगी। नये शेड्यूल में तारीख के साथ-साथ टेस्ट मैचों के वेन्यू में भी बदलाव किया गया है। अब पहला टेस्ट चार से आठ मार्च के बीच मोहाली में खेला जाएगा। पहले ये 25 फरवरी से बेंगलुरु में खेला जाना था। भारत-श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच पूर्व कप्तान विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा। 

भारत-श्रीलंका के बीच पहला मैच 24 फरवरी को

नए शेड्यूल के मुताबिक भारत-श्रीलंका के बीच पहला टी-20 24 फरवरी को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, 26 फरवरी और 27 फरवरी को दो और टी-20 मैच धर्मशाला में खेले जाएंगे। इसके बाद मोहाली में चार मार्च से पहला टेस्ट और 12 मार्च से बेंगलुरु में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। बेंगलुरु में होने वाला दूसरा टेस्ट डे-नाइट टेस्ट होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा। यानी पहले टी-20 सीरीज और बाद में टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

पहले क्या था भारत-श्रीलंका शेड्यूल

पुराने शेड्यूल में टी-20 की जगह टेस्ट मैचों से सीरीज की शुरुआत होने वाली थी। फिर बाद में टी-20 सीरीज खेली जाती। पुराने शेड्यूल के मुताबिक, पहला टेस्ट बेंगलुरु में (25 फरवरी से एक मार्च) और दूसरा टेस्ट मोहाली ( पांच से नौ मार्च) में खेला जाना था। वहीं, तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच 13 मार्च को मोहाली, दूसरा धर्मशाला में 15 मार्च और तीसरा टी-20 लखनऊ में 18 मार्च को खेला जाना था।

कोहली होमग्राउंड पर नहीं खेल पाएंगे 100वां टेस्ट

कोहली होमग्राउंड पर 100वां टेस्ट खेलने से महरूम रह जाएंगे। दिल्ली के रहने वाले कोहली के लिए चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु दूसरा होमग्राउंड है। वे वहां पर पिछले 14 साल से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल रहे हैं। वहां के दर्शकों के साथ कोहली का अलग रिश्ता है। अब कोहली अपना 100वां टेस्ट मोहाली में खेलेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में 100 टेस्ट से चूक गए

विराट दक्षिण अफ्रीका में ही 100 टेस्ट पूरे कर लेते, लेकिन वे जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे मैच में नहीं खेल पाए थे। उन्होंने 99 टेस्ट में 50.39 की औसत से 7962 रन बनाए हैं। इस दौरान 27 शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं।

भारत-श्रीलंका सीरीज का नया शेड्यूल

दिन

तारीख

 मैच

वेन्यू

गुरुवार

24 फरवरी

पहला टी-20

लखनऊ

शनिवार

26 फरवरी

दूसरा टी-20

धर्मशाला

रविवार

27 फरवरी

तीसरा टी-20

धर्मशाला

शुक्रवार

4 से 8 मार्च

पहला टेस्ट

मोहाली

शनिवार

12 से16 मार्च

दूसरा टेस्ट (डे-नाइट)

बेंगलुरु

रोहित शर्मा बनेंगे टेस्ट टीम के कप्तान?

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन कब होगा इसके बारे में अब तक जानकारी नहीं मिली है। चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति आईपीएल नीलामी के बाद सीरीज के लिए टीम चयन पर विचार कर सकती है। माना जा रहा है कि रोहित शर्मा को टेस्ट की कप्तानी भी उसी दौरान सौंपी जाएगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks