IND vs SL: रोहित शर्मा की टीम इंडिया क्यों करेगी पाकिस्तान को चीयर, जानिए वजह


नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली टीम इंडिया बेंगलुरु टेस्ट (Bengaluru Test) के दौरान कराची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे मैच में पाकिस्तान को चीयर करेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान अगर ऑस्ट्रेलिया को बाकी के दो मैचों में से किसी एक टेस्ट में हरा देता है तो भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन जाएगा.

12 मार्च को दो टेस्ट मैच शुरू हुए. पहला पाकिस्तान (Pakistan) तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कराची (Karachi) में खेल रहा है वहीं भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच श्रृंखला का दूसरा और अंतिम मैच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. हालांकि, टीम इंडिया कराची में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच पर पर नजर रखना चाहेगी और अपने पड़ोसी देश का समर्थन करेगी. जिसकी वजह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया से साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने जो ताज छीना था, उसे दोबारा हासिल करने की उम्मीद करेगी.

यह भी पढ़ें:IND vs SL 2nd Test: टीम इंडिया में सिर्फ एक बदलाव, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

INDW vs WIW, World cup 2022: 39 साल की झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, बनीं नंबर-1 गेंदबाज

रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगा भारत

भारत अपनी धरती पर टेस्ट में जीत का सिलसिला बरकरार रखना चाहेगा. वह इस मुकाबले में श्रीलंका का सफाया करने उतेरगा. अगर टीम इंडिया अपनी सरजमीं पर विजयी अभियान जारी रखने में सफल रही तो रोहित की टीम टेस्ट में दोबारा नंबर 1 की कुर्सी हासिल कर लेगी. बीते साल नवंबर में न्यूजीलैंड को हराने के बाद भारत ने टेस्ट क्रिकेट की रैंक में पहला स्थान हासिल किया था. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज जीतने के बाद पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बन गई थी. हालांकि भारत इस शर्त के साथ टेस्ट की नंबर वन टीम बनेगा जब पाकिस्तान कम से कम एक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराए.

ऐसा है समीकरण

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 की जीत से भारत के 118 रेटिंग पॉइंट्स हो जाएंगे. जो ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग से एक अंक कम है. अगर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सीरीज ड्रॉ रहती है तो कंगारू टीम 115 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक जाएगी. अगर पाकिस्तान दो मैचों में से एक जीतता है तो 111 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा. वहीं,  अगर 1-1 से सीरीज ड्रॉ रही तो भी भारत पहले नंबर पर पहुंच जाएगा. अगर पाकिस्तान के खिलाफ शेष दोनों टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया जीतता है तो वह 121 रेटिंग अंक के साथ पहले स्थान पर बरकरार रहेगा.

Tags: IND vs SL, Indian Cricket Team, Pink Ball Test, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks