अमेरिकी ‘नसीहत’ पर भारत ने नहीं धरे कान, भारत रूस से खरीदेगा दोगुना कोकिंग कोल


नई दिल्‍ली. रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद अमेरिकी और पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए आर्थिक प्रतिबंधों (Sanctions On Russia) के बावजूद भारत रूस के साथ अपने कारोबारी रिश्‍ते जारी रखेगा. अब भारत ने रूस से कोकिंग कोल का आयात दोगुना करने की घोषणा की है. केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह (Union Steel Minister Ramchandra Prasad Singh) ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

इस्‍पात मंत्री ने कहा की भारत, “रूस से कोकिंग कोल आयात करने की दिशा में बढ़ रहा है”. उन्‍होंने कहा कि भारत रूस के कोकिंग कोल का आयात (Import Of Coking Coal From Russia) दोगुना करने की योजना बना रहा है. न्यूज एजेंसी रॉयटर के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत रूस से 4.5 मिलियन टन कोयले का आयात कर चुका है. हालांकि, इस्‍पात मंत्री ने यह आयात कब किया गया, इसकी जानकारी नहीं दी. कोकिंग कोल का प्रयोग स्‍टील निर्माण और पॉवर प्‍लांट्स में बिजली बनाने के लिए होता है.

ये भी पढ़ें : Nimbooz नींबू पानी है या फ्रूट जूस? अब सुप्रीम कोर्ट करेगा इस बात का फैसला

भारत का रूस से कोयले का आयात जारी रखना इसलिए महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि पश्चिमी देश और अमेरिका लगातार रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. अमेरिका भारत को भी इशारों-इशारों में रूस से कारोबारी रिश्‍ते न रखने की नसीहत भी दे चुका है. लेकिन, भारत के रूख से साफ है कि वह अपने इस पुराने दोस्‍त का कारोबारी साथ इस मुश्किल समय में नहीं छोड़ेगा.

रूस भारत को पहले ही डिस्‍काउंटेड रेट पर कच्‍चा तेल देने का ऑफर दे चुका है. भारत का रूस का जिंस और हथियारों का प्रमुख आयातक है. रूस आमतौर पर कोकिंग और थर्मल कोयले का भारत का छठा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है. प्रतिबंधों के कारण रूस भारतीय और चीनी खरीदारों को अधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश शुरू कर सकता है.

ये भी पढ़ें :  अब इस शहर में रेलवे ने खोला Restaurant On Wheels, जानिए इस रेस्‍टोरेंट की खासियत और फायदे

कुछ दिन पहले ही रॉयटर ने अपनी एक रिपोर्ट में कंसल्टेंसी कोलमिंट के हवाले से बताया था कि करीब 8,70,000 टन रूसी कोयले की डिलीवरी 20 मार्च तक भारतीय तटों पर हा जाएगी. यह अप्रैल 2020 के बाद सबसे ज्‍यादा है. कोलमिंट में कोयला बाजार प्रमुख अदिति तिवारी ने रॉयटर्स को बताया कि 15 फरवरी के बाद से रूसी बंदरगाहों पर अधिक कोयला लोड होने पर यह संख्या अधिक होगी.  ऐसा इसलिए है क्‍योंकि रूसी जहाजों को भारत पहुंचाने में लगभग एक माह लग जाता है.

Tags: India and russia deal, India Russia bilateral relations

image Source

Enable Notifications OK No thanks