भारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया


ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, ब्रह्मोस मिसाइल, ब्रह्मोस मिसाइल समाचार, ओडिशा तट, नवीनतम ब्रह्म
छवि स्रोत: एएनआई।

भारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया।

हाइलाइट

  • भारत ने बालासोर में ओडिशा तट से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया
  • मिसाइल नए तकनीकी विकास से लैस थी जो सफलतापूर्वक सिद्ध हुई थी
  • भारत ने 11 जनवरी को नौसेना के आईएनएस विशाखापत्तनम युद्धपोत से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया था

डीआरडीओ के सूत्रों ने कहा कि भारत ने गुरुवार (20 जनवरी) को बालासोर में ओडिशा तट से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक सूत्र ने बताया कि नियंत्रण प्रणाली सहित नई अतिरिक्त तकनीकों के साथ, मिसाइल का चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) लॉन्च पैड-III से सुबह करीब 10:45 बजे परीक्षण किया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई को।

सूत्र ने कहा कि विस्तृत आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है।

रक्षा सूत्रों के अनुसार, मिसाइल नए तकनीकी विकास से लैस थी जो सफलतापूर्वक सिद्ध हो गई थी। इससे पहले 11 जनवरी को देश ने भारतीय नौसेना के आईएनएस विशाखापत्तनम युद्धपोत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

डीआरडीओ के अधिकारी ने कहा, “ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के उन्नत समुद्र से समुद्री संस्करण का आज आईएनएस विशाखापत्तनम से परीक्षण किया गया। मिसाइल ने निर्दिष्ट लक्ष्य जहाज को ठीक से मारा,” डीआरडीओ अधिकारी ने कहा।

साथ ही, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल उड़ान परीक्षण के लिए ब्रह्मोस, डीआरडीओ टीमों और उद्योग की सराहना की। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने हथियार प्रणालियों की दक्षता को अधिकतम करने के लिए लगातार प्रयास करने के लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सराहना की।

यह भी पढ़ें: भारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के हवाई संस्करण का सफल परीक्षण किया

मिसाइल भारत और रूस के बीच एक संयुक्त उद्यम है जहां रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करता है। मिसाइल का परीक्षण आईएनएस विशाखापत्तनम से किया गया था जो हाल ही में शामिल भारतीय नौसेना का नवीनतम युद्धपोत है।

ब्रह्मोस भारतीय नौसेना के युद्धपोतों की मुख्य हथियार प्रणाली है और इसे इसके लगभग सभी सतह प्लेटफार्मों पर तैनात किया गया है। एक पानी के नीचे का संस्करण भी विकसित किया जा रहा है जिसका उपयोग न केवल भारत की पनडुब्बियों द्वारा किया जाएगा, बल्कि मित्र देशों को निर्यात के लिए भी पेश किया जाएगा।

(एजेंसियों के इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: चीन सीमा पर ब्रह्मोस मिसाइल तैनात करने की योजना बना रहा भारत? यहाँ सरकार ने SC . को क्या बताया

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks