भारत ने Agni Prime बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, पाकिस्तान पूरी रेंज में, अग्नि-3 से है आधा वजन!


भारत ने नई जेनरेशन की अग्नि प्राइम बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक टेस्ट कर लिया है। यह टेस्ट कल यानि शुक्रवार को सुबह 9.45 बजे किया गया है। परीक्षण ओडिशा तट पर किया गया है। डिफेंस ऑफिशिअल की ओर से कहा गया है कि मिसाइल ने परीक्षण के दौरान अपनी अधिकतम रेंज हासिल की है। मिसाइल ने सारे जरूरी टेस्ट पास किए हैं, ऐसा कहा गया है। साथ ही, अपने निशाने पर मिसाइल एकदम खरी उतरी है और इसने लक्ष्य की सटीकता को बखूबी निभाया। 

अग्नि प्राइम मिसाइल नई पीढ़ी की मिसाइल है और यह मॉडर्न तकनीक से लैस है। शुक्रवार तड़के इसका सफल परीक्षण अब्दुल कलाम आईलैंड के लॉन्चिंग कॉम्प्लेक्स 4 से किया गया है। इसके बारे में कहा गया है कि यह अपने साथ 1.5 टन तक परमाणु असले को लेकर जा सकती है। अधिकारियों के अनुसार यह 2 हजार किलोमीटर तक की रेंज में वार कर सकती है। मिसाइल 10.5 मीटर लम्बी और 1.5 मीटर चौड़ी है। 

न्यू जेनरेशन अग्नि प्राइम बैलिस्टिक मिसाइल एक मध्यम दूरी मारक क्षमता वाला हथियार है। इसे MIRV कहा गया है जिसका मतलब होता है मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल। साधारण भाषा में समझें तो यह एक बार छोड़े जाने पर कई निशानों को टारगेट कर सकती है। इससे पहले इसका परीक्षण 18 दिसंबर 2021 को किया गया था। उस वक्त भी यह परीक्षण में सफल हुई थी। बाकी मिसाइलों के मुकाबले यह डिजाइन में पतली भी है। 

अग्नि प्राइम मिसाइल के अलावा भारत के पास पहले से ही अग्नि 1 (Agni-1) से लेकर अग्नि 5 (Agni-5) तक मिसाइलें हैं। भारत अग्नि सीरीज की सभी मिसाइलों का सफलतापूर्वक टेस्ट कर चुका है। धीरे धीरे बदलते समय के साथ देश मिसाइलों को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस कर रहा है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks