India vs Ireland : सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन प्लेइंग-XI में वापसी को तैयार, हार्दिक संभालेंगे कमान


मालाहिडे (आयरलैंड). स्ट्रोक खेलने वाले शानदार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन रविवार से आयरलैंड के खिलाफ शुरू हो रही 2 मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारतीय टीम की प्लेइंग-XI में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की जगह वापसी करेंगे. मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इस समय लीसेस्टर में हैं. इसलिए, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का मार्गदर्शन करेंगे. उनके द्रविड़ द्वारा बनाई योजना पर ही अमल करने की उम्मीद है.

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत टेस्ट टीम में हैं तो सूर्यकुमार और सैमसन निश्चित रूप से शुरुआत करेंगे. सूर्य कलाई की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं जबकि संजू सैमसन के लिए अपनी काबिलियत साबित करने का यह अंतिम मौका हो सकता है जिसका वह बखूबी इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे. सूर्य पिछले एक साल से भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के नियमित खिलाड़ी हैं और अपने स्थान पर वापसी करेंगे.

इसे भी देखें, पुजारा तो खाता भी नहीं खोल पाए, शमी ने बोल्ड किया और फिर कंधे पर चढ़कर ‘चिढ़ाया’- Video

संजू सैमसन की जहां तक बात है तो उनके विकल्प दीपक हुडा हो सकते हैं जो अपनी ऑफ स्पिन से कुछ ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं और उनमें गेंद को हिट करने भी अच्छी काबिलियत है. हालांकि अगर कोच द्रविड़ की योजना का तरीका देखें तो वह ज्यादा विकल्प तलाश करने में विश्वास नहीं करते. भारत जब तक एशिया कप खेलता है तो उन्हें स्थानों को भी तय करने की जरूरत होगी.

ऋतुराज गायकवाड़ ज्यादा सफल नहीं रहे हैं तो चेन्नई सुपर किंग्स के इस ओपनर को शायद कमजोर आयरलैंड के खिलाफ 1-2 मौके और दिए जा सकते हैं ताकि वह कुछ रन जुटाकर आत्मविश्वास हासिल कर सकें. ईशान किशन ने रिजर्व ओपनर के तौर पर अगले कुछ महीनों के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है और वह अपनी भूमिका में कुछ समय के लिए बरकरार रहेंगे. ईशान टी20 अंतरराष्ट्रीय के इंग्लैंड चरण में नियमित कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करेंगे.

कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली सीरीज में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी और उनके इसी स्थान पर बरकरार रहने की उम्मीद है जबकि दिनेश कार्तिक उनके एक स्थान नीचे आएंगे. हालांकि कार्तिक को एक विशिष्ट भूमिका दी गई है तो वह परिस्थितियों के हिसाब से पंड्या से आगे भी उतर सकते हैं लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि द्रविड़ या लक्ष्मण ‘जम्मू एक्सप्रेस’ उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह को आजमाएंगे या नहीं. लक्ष्मण पेसर भुवनेश्वर कुमार और आवेश खान के साथ भी जारी रह सकते हैं, उनके साथ स्पिनर के स्थान पर अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल होंगे.

Tags: Hardik Pandya, Indian cricket, Sanju Samson, Suryakumar Yadav

image Source

Enable Notifications OK No thanks