भारत बनेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल का हब, Ola प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा?


नई दिल्ली. ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) एडवांस बैटरी के निर्माण के लिए केंद्र की पीएलआई योजना में शामिल होने से काफी खुश है. इस योजना का लक्ष्य भारत को ग्लोबल ईवी हब में बनना है. ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा कि आने वाले दिनों में देश ईवी के साथ-साथ ईवी सेल टेक्नोलॉजी का भी हब बन सकता है.

ओला इलेक्ट्रिक वर्तमान में S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है. कंपनी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करने जा रही है. ओला भारत में टॉप EV टू-व्हीलर्स निर्माताओं में से एक है.

Maruti Suzuki लॉन्च करेगी दो नई 7 सीटर SUVs, Kia और Hyundai को देंगी टक्कर

भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से हाल ही ओला इलेक्ट्रिक को पीएलआई (प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव ) योजना के तहत चुना गया है. इस योजना के तहत कुल 50 GWh बैटरी क्षमता के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है. इस स्कीम में शामिल फर्मों को एडवांस केमिस्ट्री सेल (एसीसी) बैटरी के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ₹18,100 करोड़ के कार्यक्रम के तहत इंसेंटिव मिलेगा.

अग्रवाल ने इसको लेकर कहा, ” इलेक्ट्रिक व्हीकल हब बनाने के लिए भारत के पास दुनिया में सबसे मजबूत सरकारी समर्थन है. आज वैश्विक क्षमता का 90 प्रतिशत उत्पादन चीन में होता है. हम इसे बदलकर भारत को ईवी और सेल तकनीक के लिए एक ग्लोबल सेंटर बनाना चाहते हैं.

कार में लगा है ये सामान तो लगेगा 5,000 रु. का जुर्माना, दर्ज होगा केस, जानें क्या वजह?

इस योजना के तहत चुनी गई कंपनियां सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी और मशीनरी, कच्चा माल और अन्य सामान चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे. ऑटोमोटिव क्षेत्र और फेम के लिए पीएलआई योजना के साथ एसीसी की योजना से देश को पर्यावरण की दृष्टि से स्वच्छ, टिकाऊ, उन्नत और अधिक कुशल इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) आधारित प्रणाली की ओर बढ़ने की उम्मीद है.

Okinawa Okhi 90 लॉन्च, e-scooter के लुक, फीचर्स और कीमत जानकर हो जाएंगे दीवाने

केंद्र सरकार ने मेक-इन-इंडिया (Make In India) को प्रोत्साहित करने और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना (PLI Scheme) शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य देश की जरूरत पूरी करने वाले सेक्टर की मदद करना और उनके लिए आयात पर निर्भरता घटाना है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks