भारत ने 5वीं बार जीता अंडर 19 वर्ल्‍ड कप, बागपत में गरजे ओवैसी, जानें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें


नई दिल्‍ली. भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार (Indian Under-19 Team) अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में (Under-19 World Cup) इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. टॉस जीतकर पहले खेलते हुए इंग्लिश टीम (IND U19 vs END U19) 44.5 ओवर में 189 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज राज बावा (Raj Bawa) ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके. वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के दौरान एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की कार पर फायरिंग के बाद सियासी पारा चढ़ा हुआ है. पढ़ें देश-दुनिया की टॉप-10 खबरें…

1. U19 WC: भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब जीता, इंग्लैंड को रौंदा, बावा और रशीद का दमदार खेल
भारत ने रिकॉर्ड 5वीं बार (Indian Under-19 Team) अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में (Under-19 World Cup) इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया. टॉस जीतकर पहले खेलते हुए इंग्लिश टीम (IND U19 vs END U19) 44.5 ओवर में 189 रन पर सिमट गई. तेज गेंदबाज राज बावा (Raj Bawa) ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके. यह फाइनल में किसी गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. इसके अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार (Ravi Kumar) ने भी 4 विकेट लिए. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 47.4 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया. कप्तान यश धुल (Yash Dhull) वर्ल्ड कप जीतने वाले दिल्ली के तीसरे कप्तान हैं. इससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और उन्मुक्त चंद भी खिताब दिला चुके हैं. इंग्लिश टीम दूसरा खिताब जीतने से चूक गई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. UP Election: बागपत में असदुद्दीन ओवैसी की हुंकार, बोले- एक ओवैसी मारोगे तो लाखों पैदा होंगे
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के दौरान एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की कार पर फायरिंग के बाद सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इस बीच बागपत के छपरौली में एक रैली के दौरान उन्‍होंने कहा कि मुझ पर गोली चलाने वाले वही लोग हैं, जिन्होंने गांधीजी पर गोली चलाई थी. इसके साथ रैली में मौजूद मुसलमानों से कहा कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)तुमको फिर धोखा देगा. वह अल्पसंख्यक नेताओं को एमएलसी बनाने की लॉलीपॉप दे रहा है, लेकिन बाद में कुछ नहीं करेगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. UP Chunav: सीएम योगी आदित्‍यनाथ बोले- ‘जिन्ना समर्थक गन्ने की मिठास कभी नहीं ला सकते, बस कड़वाहट घोल सकते हैं’
यूपी विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Elections 2022) के प्रचार के लिए शामली पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सपा, राष्‍ट्रीय लोकदल, बसपा और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि हमने जो कहा वह करके दिखाया. वे पेशेवर, दंगाई, माफिया जो सत्ता के संरक्षण में व्यापारियों के ऊपर अत्याचार करते थे. जब डबल इंजन की भाजपा सरकार आई तो वही अपराधी गले में तख्ती लटकाकर जान की भीग मांगते हुए थानों की चौखट पर जा रहे थे. इसके साथ अखिलेश और जयंत की जोड़ी पर तंज कसते हुए कहा कि ये जिन्ना समर्थक गन्ने की मिठास नहीं ला सकते, क्‍योंकि ये गन्ने में कड़वाहट घोलने वाले लोग हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. Health Update: लता मंगेशकर की हालत स्थिर, आशा भोसले ने दीदी से मुलाकात के बाद दिया हेल्थ अपडेट
लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Health Update) की हालत अब स्थिर हो गई है. लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले (Asha Bhosle Meet Lata Mangeshkar) ने शाम को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनसे मुलाकात की है. आशा ने लता से मुलाकात के बाद एक बयान दिया है. एएनआई के मुताबिक, आशा भोसले ने कहा, “डॉक्टर ने कहा है कि वह उनकी हालत अब स्थिर है.” इससे पहले लता मंगेशकर का ट्रीटमेंट कर रहे डॉक्टर प्रतीत समदानी ने बयान जारी किया था, जिसमें कहा था कि लता की अग्रेसिव थैरेपी चल रही है और वह इसे बर्दाश्त कर पा रही हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. Hijab Row: कर्नाटक ने ‘सद्भाव बिगाड़ने वाले’ कपड़ों पर प्रतिबंध लगाया, कहा- ‘ड्रेस कोड पर समिति का फैसला अंतिम होगा’
नई दिल्‍ली. शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों द्वारा हिजाब (सिर पर दुपट्टा) और भगवा शॉल पहनने से मचे बवाल के बीच कर्नाटक सरकार ने शनिवार को एक आदेश जारी कर कहा है कि ऐसे कपड़ों के पहनने पर प्रतिबंध है जो स्‍कूलों और कॉलेजों में समानता, अखंडता और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ते हैं. सरकार ने आदेश दिया है कि सभी सरकारी और राज्य सरकार के प्री-यूनिवर्सिटी के विभाग के अधीन सभी कॉलेजों में कॉलेज विकास बोर्ड (सीडीसी) द्वारा तय किए गए ड्रेस का पालन करना होगा. ड्रेस कोड पर कॉलेज विकास समिति का निर्णय मान्य होगा और यही लागू होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. लोग इतने असहिष्णु नहीं कि वे प्रमाणपत्र पर पीएम की तस्वीर सहन न करें: केरल हाई कोर्ट
कोच्चि . केरल उच्च न्यायालय (Kerala High Court) ने कहा है कि नागरिक इस हद तक असहिष्णु नहीं हो सकते कि वे एक प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री की तस्वीर को सहन न करें. मुख्य न्यायाधीश एस मणिकुमार और न्यायमूर्ति शाजी पी चाली की खंडपीठ द्वारा 25 जनवरी को जारी एक आदेश में यह टिप्पणी की गई. पीठ ने एकल न्यायाधीश के एक आदेश के खिलाफ दायर की गई अपील को खारिज कर दिया. एकल न्यायाधीश ने उस याचिका को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें कोविड टीकाकरण के प्रमाणपत्र (vaccination certificate) से प्रधानमंत्री की तस्वीर हटाने की मांग की गई थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा से तोड़फोड़, भारतीय दूतावास ने की निंदा, US स्टेट डिपार्टमेंट से शिकायत
न्यूयॉर्क: अमेरिका में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. यूएस में भारतीय दूतावास (Indian Consulate) ने यह जानकारी दी और इस घटना की कड़ी निंदा की. मैनहट्टन में यूनियन स्क्वॉयर के पास शनिवार को किसी अज्ञात शख्स ने महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा (Mahatma Gandhi Statue) के साथ तोड़फोड़ की. भारतीय दूतावास ने इस घटना को घृणित करार दिया है. वहीं इस घटना के बाद भारतीय और अमेरिकी समुदाय के बीच निराशा फैल गई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. राहुल गांधी के खिलाफ RSS मानहानि केस में मुकदमे की सुनवाई 10 फरवरी से
ठाणे. महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी की एक अदालत ने शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) के खिलाफ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के एक कार्यकर्ता द्वारा दायर मानहानि मामले में मुकदमे की सुनवाई 10 फरवरी से दैनिक आधार पर शुरू करने का फैसला किया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. CM पद के चेहरे से तय होगा 60 उम्मीदवार MLA बनते हैं या नहीं, नवजोत सिद्धू की कांग्रेस आलाकमान को ‘इशारों’ में चुनौती
चंडीगढ़. कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री पद का चेहरा तय करेगा कि 60 उम्मीदवार विधायक चुने जाते हैं या नहीं. पंजाब में सरकार बनाने के लिए 117 सदस्यीय विधानसभा में 59 सीट पर जीत जरूरी है और सिद्धू द्वारा कहा गया 60 का आंकड़ा इससे एक सीट अधिक है. राज्य में 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. UP Chunav: BSP चीफ मायावती ने सहारनपुर में मुसलमानों से कर दी ऐसी अपील, आचार संहिता हुई तार-तार
सहारनपुर. बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया मायावती (Mayawati) एक बार फिर से आचार संहिता के उल्लंघन में फंस सकती हैं. उन्होंने फिर से एक खास संप्रदाय को वोट देने को लेकर बयान दे दिया है. मायावती ने ये बयान अपनी सहारनपुर रैली (Saharanpur Rally) के दौरान दी. उन्होंने मुस्लिम समुदाय को एक खास पार्टी को वोट न देने की अपील की है. साथ ही ये भी कहा है कि दलित भी उस पार्टी को वोट न दें. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Tags: Coronavirus, Cricket



Source link

Enable Notifications OK No thanks