Indian Railway News- रेलवे आमदनी बढ़ाने के लिए गरीबरथ के कोचों को बदलेगा, जानें कौन से कोच लगेंगे


नई दिल्‍ली. इंडियन रेलवे (Indian Railways) आमदनी बढ़ाने के लिए नए नए तरीके अपना रहा है. इसमें ट्रेनों में सुविधाएं बढ़ाने से लेकर पार्सल बुकिंग को आसान बनाना है. इसी के तहत रेलवे अब गरीबरथ के कोचों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए इन्‍हें बदलने जा रहा है. गरीबरथ (Garibrath) के कोच भी सामान्‍य एसी कोच जैसे हो जाएंगे. इन्‍हें इकोनॉमी 3 एसी कोच (economy AC coaches) से बदला जाएगा.

गरीबरथ की शुरुआत लालू यादव ने की थी, जब वो रेल मंत्री थे. इसमें साइड में दो के बजाए तीन तीन बर्थ लगाई गईं हैं. इसका उद्देश्‍य निम्‍न आय वर्ग के लोगों को एसी क्‍लास में सफर कराना था. गरीबरथ का किराया एसी 3क्‍लास से 15 फीसदी कम रखा गया था. इसके बदले साइट में अतिरिक्‍त बर्थ लगाई गई थीं. मौजूदा समय देश में 26 गरीबरथ ट्रेनें चल रही हैं. लेकिन अब रेलवे गरीबरथ में भी सामान्‍य एसी ट्रेनों जैसी सुविधाएं की तैयारी कर रहा है. इसके साथ इकोनॉकी 3 क्‍लास एलएचबी कोच होते हैं जिसमे झटके कम लगते हैं,जिससे हादसों में जानमाल के कम नुकसान होने की संभावना होती है. इस वजह से गरीबरथ को इकोनॉमी 3 क्‍लास से बदलने की तैयारी है.

जरूरत के अनुसार 12 से 16 कोच प्रत्‍येक गरीबरथ में लगाए जाएंगे. मौजूदा समय करीब 150 इकोनामी एसी कोच तैयार हो चुके हैं. कई ट्रेनों में इन कोचों को लगाया भी जा चुका है. इकनॉमी एसी कोच में बर्थ की संख्‍या अधिक है. सामान्‍य एसी थर्ड क्‍लास कोच में 72 बर्थ होती हैं, जबकि इसमें 11 अधिक यानी 83 बर्थ होंगी. इसके लिए रेलवे ने बर्थ के बीच का गैप थोड़ा कम कर दिया गया है. अधिकारियों के अनुसार गैप कम होने से पैसेंजरों को असुविधा नहीं होगी. इसके अलावा साइड की बर्थ की लंबाई पहले जैसी ही रखी गई है.

ये भी पढ़ें:  नए अवतार वाली वंदेभारत एक्‍सप्रेस अप्रैल से ट्रैक पर

ये सुविधाएं होंगी खास

इकोनॉमी एसी 3 टियर कोच में रीडिंग के लिए व्यक्तिगत लाइट, एसी वेंट्स, यूएसबी प्‍वाइंट, हर बर्थ पर मोबाइल चार्जिंग प्‍वाइंट, ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी और खास तरह का स्‍नैक टेबल होंगे. इसके साथ ही टॉयलेट में फुट ऑपरेटिंग टैब लगाए जाएंगे.

Tags: AC Trains, Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways

image Source

Enable Notifications OK No thanks