Indian Railway: भारी बारिश से बेपटरी हुआ रेल यातायात, सैंकड़ों ट्रेनें कैंसिल, चेक करें रद्द हुई गाड़ियों की लिस्‍ट


हाइलाइट्स

भारी बारिश का असर सभी ट्रेनों पर हुआ है और रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.
रेलवे ने बहुत सी ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया है और कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है.
रेलयात्री रद्द हुई ट्रेनों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्‍त कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. मॉनसून के सीजन में बारिश के कारण हर साल रेलयातायात प्रभावित होता है और रेलयात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है. इस बार भी देश के कई हिस्‍सों, खासकर उत्‍तर भारत में हो रही भारी बारिश से रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. हर दिन  बड़ी संख्‍या में ट्रेने रद्द हो रही हैं और बहुत सी रेलगाड़ियों का रूट चेंज हो रहा है. सोमवार को भी भारी बारिश से रेलयातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. देशभर में रेलवे को 138 ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है.

रेलवे के अनुसार 103 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल किया गय है जबकि 35 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. इसके अलावा भारतीय रेलवे ने 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया है और 23 रेलगाड़ियों को डायवर्ट किया गया है. बारिश के कारण पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें रद्द हुई हैं. कैंसिल की गई ट्रेनों में उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  IRCTC Tour Package: सस्ते में बोधगया, राजगीर और नालंदा घूमने का मौका, आईआरसीटीसी लाया खास टूर पैकेज

ऐसे पता करें स्‍टेटस
भारतीय रेलवे की ज्‍यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. इसलिए अगर आपको भी रेलयात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले आपको ट्रेन का स्‍टेटस जरूर जान लेना चाहिए. स्‍टेटस जानने की सुविधा रेलवे ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करके ली जा सकती है. हम यहां आपको भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका बता रहे हैं.

  • सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
  • रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-  Farmers Protest: मांगों लेकर फिर पटरियों पर बैठे किसान, बठिंडा रूट की ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल, देखें लिस्‍ट

ट्रेन कैंसिल होने पर मिलता है रिफंड
जिन यात्रियों ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया होता है, उन्‍हें टिकट रिफंड के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे भुगतान किया गया है. अगर आपने टिकट रिजर्वेशन काउंटर से खरीदा है तो इसे किसी भी कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक कैंसि‍ल किया जा सकता है. अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है. हर एक रिजर्वेशन कैटेगरी के लिए कैंसलेशन चार्ज अलग-अलग हैं.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway news, Train Cancelled

image Source

Enable Notifications OK No thanks