Indian railway : बारिश ने थामे ट्रेनों के पहिए, 143 ट्रेनें आज हुईं रद्द, गाड़ी का स्‍टेटस देखकर ही जाएं रेलवे स्‍टेशन


हाइलाइट्स

देश के कई भागों में भारी बारिश के कारण पटरियों पर पानी भर गया है.
कैंसिल ट्रेनों की जानकारी यात्री ऑनलाइन प्राप्‍त कर सकते हैं.
ट्रेन कैंसिल होने पर यात्री रिफंड के हकदार होते हैं.

नई दिल्‍ली. Cancelled Train list 22 July 2022 :  देश में भारी बारिश और बाढ़ का असर रेलगाडि़यों के परिचालन पर पड़ना शुरू हो गया है. देश के कई भागों में बारिश की वजह से जलभराव और कुछ जगह मेंटेनेंस कार्यों के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुक्रवार, 22 जुलाई को 143 ट्रेनें रद्द कर दीं. इसमें से 103 पूरी तरीके से कैंसिल की गई हैं, जबकि 40 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है.

भारतीय रेलवे ने 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 7 ट्रेनों को डायवर्ट भी किया. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. रद्द की गई ज्‍यादातर ट्रेनें उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार जाने वाली ट्रेनें हैं.

ये भी पढ़ें-  Indian Railways: बिहार से पंजाब जाने वाली ट्रेन वाया गोरखपुर चलेगी, यात्र‍ियों को इस दिन से मिलेगी ये सुविधा, जानें सबकुछ

ऐसे पता करें स्‍टेटस (How to check train status)
रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करके ली जा सकती है. हम यहां आपको भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका बता रहे हैं.

  • सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
  • रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-  हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर, अब चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास के लिए नहीं देने होंगे एक्‍स्‍ट्रा पैसे

ट्रेन कैंसिल होने पर मिलता है रिफंड
जिन यात्रियों ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया होता है, उन्‍हें टिकट रिफंड के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे भुगतान किया गया है. अगर आपने टिकट रिजर्वेशन काउंटर से खरीदा है तो इसे किसी भी कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक कैंसि‍ल किया जा सकता है. अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है. हर एक रिजर्वेशन कैटेगरी के लिए कैंसलेशन चार्ज अलग-अलग हैं.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks