Indian Railway: अब ट्रेन में गारंटी से मिलेगा ‘सात्विक खाना’, IRCTC ने इस्कॉन मंदिर से किया करार


नई दिल्ली. अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं और शाकाहारी भोजन करते हैं, तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने आपके लिए खास व्यवस्था की है. इसके लिए उसने इस्कॉन मंदिर के साथ समझौता किया है. इस समझौते के कारण सफर के दौरान आपको इस्कॉन मंदिर के गोविंदा रेस्टोरेंट का ‘सात्विक खाना’ मिलेगा. पहले चरण में ​हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से यह सुविधा शुरू की गई है. हालांकि, जल्द ही अन्य दूसरे स्टेशनों से भी यह सुविधा शुरू की जाएगी.

दरअसल, कई पैसेंजर्स को ट्रेन में लंबी दूरी की यात्रा करते समय शुद्ध शाकाहारी खाने की परेशानी होती है. खासकर ऐसे पैसेंजर्स जो प्याज और लहसुन वाला खाना नहीं खाते हैं. ऐसे पैसेंजर्स को पेंट्री कार से मिलने वाले या फिर ई-कैटरिंग के जरिये मिलने वाले भोजन की शुद्धता को लेकर आशंका रहती है. इस वजह से वे पेंट्री के खाने से परहेज करते हैं. ऐसे पैसेंजर्स को ध्यान में रखकर आईआरसीटीसी ने यह कदम उठाया है. आईआरसीटीसी ‘देखो अपना देश’ के तहत देश के विभिन्न इलाकों के लिए किफायती टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है. इसके तहत कई धार्मिक स्थलों की भी यात्रा करवा रहा है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब महीने में एक IRCTC यूजर आईडी से बुक कर सकते हैं 24 टिकट

ये हैं डिशेज
आईआरसीटीसी ने कहा कि पैसेंजर्स की धार्मिक आस्था को ध्यान में रखकर यह सर्विस शुरू की गई है. इसके मेन्यू में डीलक्स थाली, महाराजा थाली, पुरानी दिल्ली वेज बिरयानी, नूडल्स, दाल मखनी, पनीर के व्यंजन समेत अन्य डिशेज शामिल किए गए हैं. पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट या फूड-ऑन-ट्रैक ऐप के जरिये इस सेवा का लाभ ले पाएंगे. उनको यात्रा के निर्धारित समय से कम से कम 2 घंटे पहले पीएनआर नंबर के साथ आर्डर देना होगा. पैसेंजर्स को उनकी सीट पर ‘सात्विक खाना’ पहुंचाया जाएगा.

Tags: Business news in hindi, Indian Railways, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks