Indian Railways: हावड़ा और मुंबई रूट पर हवा से बात करेंगी ट्रेनें, इस स्‍पीड से ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी


नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से ट्रेनों (Trains) के पर‍िचालन समय को दुरूस्‍त करने के साथ-साथ ब‍िजनेस डेवल्‍पमेंट यून‍िट्स को मजबूत करने पर पूरा बल दे रहा है. ऐसे में रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए कई रूटों पर ट्रेनों की स्‍पीड (Trains Speed) को भी बढ़ाने की कोश‍िश में जुटा है. नॉर्दन रेलवे (Northern Railways) नई द‍िल्‍ली से हावडा (Howrah) और मुंबई (Mumbai) रूट्स पर चलने वाली ट्रेनों की स्‍पीड को 160 प्रत‍िघंटा की रफ्तार से चलाने पर तेजी से काम कर रहा है.

नॉर्दन रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल (Ashutosh Gangal) ने इस संबंध में रेलवे अध‍िकार‍ियों के साथ र‍िव्‍यू मीट‍िंग भी की है. साथ ही इस संबंध प्रोग्रेस र‍िपोर्ट भी ली है. र‍िव्‍यू मीट‍िंग के दौरान महाप्रबंधक ने खासकर नई दिल्‍ली–हावड़ा और नई दिल्‍ली-मुम्‍बई रेलमार्ग पर ट्रेनों की गतिसीमा 130 किलोमीटर प्रतिघंटा से बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा करने के कार्यों की प्रगति का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें: बेतहाशा बढ़ रही बेटिकट यात्रियों की संख्‍या, जानें रेलवे ने वसूला कितना जुर्माना

महाप्रबंधक गंगल ने दुर्घटनाओं को कम करने के लिए रेल परिचालन में मानवीय भूलों को न्‍यूनतम करने पर भी बल दिया. उन्‍होंने विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों को ट्रेनों की समयपालनबद्धता में और सुधार करने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए माल लदान की गति को बनाए रखने के भी निर्देश दिए है.

महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने नॉर्दन रेलवे के सभी विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जर‍िए मीट‍िंग में इस बात पर खुशी जताई क‍ि समयपालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड को बनाए रखा है और ट्रेनों के समय से चलने पर विशेष बल दिया है. उन्‍होंने यह भी बताया कि नॉर्दन रेलवे ने 10 फरवरी से 16 फरवरी तक की अवधि के दौरान 998 क्रैक मालभाडा ट्रेनें चलाई हैं, जिससे मालभाड़ा लदान बेहतर हुआ है.

ये भी पढ़ें: Mumbai: 17 लाख का गोल्ड ट्रेन में भूल आया परिवार, GRP जवान ने सूझबूझ से वापस दिलाया सामान

उन्‍होंने बताया कि संरक्षा के अलावा गतिशीलता बढ़ाने जैसे कार्य नॉर्दन रेलवे की प्राथमिकता हैं. उन्‍होंने रेलपथों, वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों और रेलपथों के निकट पड़े स्‍क्रैप को हटाने के लिए जोन द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की. उन्‍होंने मण्‍डलों को गतिशीलता बढ़ाने संबंधी कार्यों में तेजी लाने और कार्यों की प्रगति की जांच करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए. उन्‍होंने रेल परिचालन के दौरान आने वाली बाधाओं को समाप्‍त करने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश भी दिए.

गंगल ने कहा कि जब भी आवश्‍यक हो संबंधित कर्मचारियों को परामर्श व प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि रेल पटरियों की दरारों और रेल वैल्‍डों की गहन निगरानी की जानी चाहिए और कोई त्रुटि नहीं छूटनी चाहिए.

फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पर बात करते हुए महाप्रबंधक ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों को रेल उपयोगकर्ताओं के बीच विश्‍वास और सहयोग का वातावरण बनाने के निर्देश दिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि रेलवे द्वारा दी जाने वाली रियायतें उसके सभी ग्राहकों तक पहुंचनी चाहिए. उन्‍होंने बताया कि खाद्यान्‍न और अन्‍य मदों के लदान में प्रत्‍येक माह के साथ वृद्धि बनी हुई है.

Tags: Indian Railways, Irctc, Northern Railways, Railway News, Trains

image Source

Enable Notifications OK No thanks