भारतीय रेलवे मुंबई को एक और पॉड होटल की सौगात देगा, यात्रियों को मिलेगा सस्ता रिटायरिंग रूम


मुंबई . भारतीय रेलवे मुंबई को एक और पॉड होटल का तोहफा देगा. सेंट्रल रेलवे (CR) के अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण मुंबई में ऐतिहासिक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) में एक पॉड होटल खुलेगा. पॉड रिटायरिंग रूम लोगों के लिए इसके इसी महीने जून में खुलने की उम्मीद है. देश की आर्थिक राजधानी में भारतीय रेलवे की कैप्सूल होटल वाली यह दूसरी सुविधा होगी. इससे पहले पिछले साल नवंबर में वेस्टर्न रेलवे  (WR) के मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर पॉड होटल की शुरुआत की थी.

आपको बता दें कि सीएसएमटी देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, जिसका उपयोग लाखों यात्री रोजाना करते हैं. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, दूसरा पॉड होटल सीएसएमटी की मेन लाइन (बाहरी रेलवे टर्मिनस) वेटिंग एरिया के पास बनाया जाएगा. इसकी क्षमता 50 लोगों की होगी. इस पॉड में दो लोगों की क्षमता वाले चार फैमिली पॉड के साथ 30 सिंगल पॉड होंगे. इसमें यात्रियों के लिए लगेज रूम के अलावा पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वॉशरूम और शॉवर रूम भी होंगे.

ये भी पढ़ें- ज्‍यादा सामान के साथ कर रहे हैं रेल यात्रा तो जरूर करें यह काम, वर्ना भरना पड़ सकता है जुर्माना

55.68 लाख रुपये की कमाई होगी

सेंट्रल रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर शिवाजी सुतार के अनुसार, स्लीपिंग पॉड्स के डेवलपमेंट और संचालन का ठेका नमः एंटरप्राइजेज को दिया गया है. यह सालाना 10,07,786 रुपये की रेलवे लाइसेंस फीस का भुगतान करेगा. सुतार ने कहा, “रेलवे को 55.68 लाख रुपये का रेवेन्यू प्राप्त होगा,” लाइवमिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कॉन्ट्रेक्ट के जरिये से, लाइसेंसहोल्डर नमः एंटरप्राइजेज सीएसएमटी आने-जाने वाले पैसेंजर्स के लिए 131.61 वर्ग मीटर पर सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ आरामदायक पॉड विकसित करेगा.

पॉड होटल क्या होता?

पॉड होटल में कैप्सूल की तरह एक व्यक्ति के सोने के लिए बेहद छोटे कमरे होते हैं. यह पैसेंजर्स को रातभर ठहरने के लिए किफायती आवास प्रदान करता है. यह रिटायरिंग रूम की तुलना में सस्ता होने के बावजूद इसमें तमाम तरह की सुविधाएं होती हैं. भारतीय रेलवे के पैसेंजर्स और यहां तक कि आम लोग भी इसमें अपेक्षाकृत सस्ती दरों पर लाभ उठा पाएंगे.

Tags: Business news in hindi, Hotel, Indian railway, Mumbai

image Source

Enable Notifications OK No thanks