इंडियन ऑयल ने बोनस शेयरों के लिए तय की रिकॉर्ड डेट, शेयरधारकों को डिविडेंड भी मिलेगा, पढ़ें डिटेल्स


नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करेगी. इंडियन ऑयल ने अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करने के लिए अगले महीने की 1 तारीख को रिकॉर्ड डेट तय की है. इसके अलावा शेयरधारकों को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए डिविडेंड भी दिए जाएंगे

इंडियन ऑयल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की थी. इसका मतलब है कि हर 2 शेयर पर निवेशकों को 1 शेयर बोनस दिया जाएगा. शेयर की फेस वैल्यु 10 रुपये प्रति शेयर है.

ये भी पढ़ें- काम की बात : कितना जरूरी है शेयर को सही मौके पर बेच देना? क्या है बेचने का सही समय

इतना मिलेगा डिविडेंड
इंडियन ऑयल ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए शेयरधारकों को 10 रुपये फेस वैल्यू वाले प्रति इक्विटी शेयर के लिए 36 फीसदी यानी 3.60 रुपये के प्री बोनस डिविडेंड की भी सिफारिश की है. वहीं, बोनस के बाद फाइनल डिविडेंड की वैल्यू 2.40 रुपये प्रति शेयर होगी. फाइनल डिविडेंड का भुगतान एजीएम में घोषणा के 30 दिन के अंदर कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि यह फाइनल डिविडेंड वित्त वर्ष 2021-22 के लिए दिए गए 9 रुपये के अंरिम डिविडेंड के अतिरिक्त है. फाइनल डिविडेंड के लिए अभी कोई रिकॉर्ड डेट तय नहीं की गई है.

रिकॉर्ड डेट क्या है?
यह वह तिथि होती है जिस दिन कंपनी अपने शेयरधारकों की गणना करती है. इससे तिथि से एक दिन पहले तक शेयर खरीदने वालों को ही बोनस शेयर मिलेंगे. डिविडेंड के मामले में भी ऐसा ही होता है. वहां एक्स-डिविडेंड के बाद रिकॉर्ड डेट आती है. एक्स-डिविडेंड तिथि से पहले शेयर खरीदने वालों को डिविडेंड मिलता है.

ये भी पढ़ें- महंगाई को मात देकर बढ़ाना है पोर्टफोलियो रिटर्न तो इन बातों की बांध लें गांठ

कंपनी के शेयरों की स्थिति
कंपनी के शेयर खबर लिखे जाने तक एनएसई पर 108 रुपये के करीब ट्रेड कर रहे हैं. पिछले एक साल में इस शेयर में 4.50 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इसे 145 रुपये के टारगेट के साथ बाय रेटिंग दी है.

मुनाफे में आई कमी
मार्च 2022 में समाप्त वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में इंडियन ऑयल का शुद्ध मुनाफा 31.4 फीसदी घटकर 6,022 करोड़ रुपये रह गया. एक साल पहले की समान अवधि में इस सरकारी तेल कंपनी का शुद्ध मुनाफा 8,781 करोड़ रुपये रहा था. जनवरी-मार्च 2022 तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 25.6 फीसदी बढ़कर 2.06 लाख करोड़ रुपये हो गया. एक साल पहले इसी अवधि में यह 1.64 लाख करोड़ रुपये रहा था.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी मार्केट अपडेट: सभी करेंसीज़ में दिखा उछाल, पॉलिगॉन 2 दिनों में 40 फीसदी उठा

Tags: Indian Oil, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks