ग्रीन हाइड्रोजन की दुनिया में भारत का बड़ा कदम, नितिन गडकरी करेंगे FCEV पायलेट प्रोजेक्ट का उद्घाटन


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Fuel Cell Electric Vehicle- FCEV) के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ मिलकर दुनिया के सबसे उन्नत FCEV टोयोटा मिराई के अध्ययन और आकलन के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है, जो भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों में हाइड्रोजन पर चलता है.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी (Nitin Gadkari) बुधवार को हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FCEV) के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। मंत्रालय द्वारा मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना होगी जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन, एफसीईवी प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना और भारत में हाइड्रोजन आधारित सोसायटी की सहायता के लिए इसके लाभों का प्रसार करना है.

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojna: किसान घर बैठे निपटा लें ये जरूरी काम वरना नहीं मिलेंगे 11वीं किस्‍त के 2000 रुपये, जानें पूरा प्रोसेस

पहला इलेक्ट्रिक हाईवे

देश में सड़कों को विस्तार देने में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अहम भूमिका रही है. उनका कहना है कि दिल्ली से जयपुर के बीच भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है. राजधानी दिल्ली में एक समारोह को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि मेरा सपना है दिल्ली से जयपुर के बीच एक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना. उनके मंत्रालय के पास काफी बजट है और बाजार भी इसे समर्थन देने के लिए तैयार है.

Tags: Electric Vehicles, Nitin gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks