भारत की अग्रणी स्टील कंपनी दे रही 1750 फीसदी का डिविडेंड, देखें कब है एक्स-डिविडेंड तिथि


नई दिल्ली. लगातार टूट रहे शेयर बाजार में निवेशकों को अब डिविडेंड का ही सहारा है. कई कंपनियों ने तिमाही नतीजे आने पर डिविडेंड की घोषणा की थी और अब उसका समय नजदीक आ रहा है. ऐसा ही एक शेयर जेएसडब्ल्यू स्टील है. जेएसडब्ल्यू ग्रुप की इस कंपनी ने मई में फाइनल डिविडेंड का ऐलान किया था.

कंपनी अपने निवेशकों को करीब 1750 फीसदी का डिविडेंड देने जा रही हैं. इसने एक्स डिविडेंड की तिथि भी घोषित कर दी है.

ये भी पढ़ें- 3000 फीसदी का डिविडेंड देगी यह कंपनी, 30 जून है एक्स-डिविडेंड की तारीख, क्या आपके पास हैं शेयर?

कितना मिलेगा डिविडेंड
कंपनी ने बीएसई को बताया था कि कंपनी के निदेशकों ने प्रति शेयर 17.35 रुपये के डिविडेंड की सिफारिश की है. कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यु 1 रुपये है जिसके अनुसार, जेएसडब्ल्यू स्टील हर शेयर पर 1735 फीसदी का डिविडेंड दे रही है. यह डिविडेंड बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए दिया जा रहा है. कंपनी ने एक्स डिविडेंड की तारीख 4 जुलाई तय की है. एक्स डिविडेंड तिथि वह होती है जिससे पहले ही शेयर खरीदने पर आपको डिविडेंड दिया जाएगा.

कंपनी के शेयरों की स्थिति
जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर सोमवार को 550 रुपये पर बंद हुए. कंपनी का 52 हफ्तों का हाई 790 और लो 520 रुपये है. इसका अर्निंग पर शेयर (ईपीएस) 85.49 रुपये है. यह 5 साल में एक मल्टीबैगर शेयर साबित हुआ है. इस अवधि में इसने निवेशकों को 178 फीसदी का रिटर्न दिया है. कंपनी की डिविडेंड हिस्ट्री भी ठीक है. इसने पिछले 5 साल में लगातार डिविडेंड की घोषणा की है. कंपनी ने 2021 में 6.50 रुपये और 2020 में 2 प्रति शेयर का फाइनल डिविडेंड दिया था.

ये भी पढ़ें- Business Idea : शुरू करें मोबाइल-लैपटॉप रिपेयरिंग का काम, गांव से लेकर शहर तक है जबरदस्त मांग

कंपनी की वित्तीय स्थिति
जेएसडब्ल्यू स्टील का मार्केट कैप 134,059 करोड़ है. कंपनी ने 83.89 फीसदी की वार्षिक ग्रोथ के साथ अपने 3 साल के सीएजीआर से बेहतर प्रदर्शन किया है. बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में कंपनी ने 3343 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया जो उससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही से 20 फीसदी कम था. हालांकि, इस अवधि में कंपनी ने 46,895 करोड़ रुपये के साथ अपना अब तक का सर्वाधिक तिमाही रेवेन्यु जेनरेट किया  जेएसडब्ल्यू स्टील की पेरेंट कंपनी जेएसडब्ल्यू ग्रुप है. यह भारत की अग्रणी स्टील कंपनियों में से एक है. इसके पास कर्नाटक तमिलनाडु और महाराष्ट्र में मैन्युफैक्चरिंग इकाइयां हैं.

Tags: BSE Sensex, NSE, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks