भारत की स्मृति मंधाना ने जीता ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड


भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को ICC महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया है। मंधाना ने यादगार 2021 के लिए राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी जीती है, जिसके दौरान उन्होंने 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से एक शतक और पांच अर्धशतक के साथ 855 रन बनाए।

मंधाना इतिहास की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिसे पेरी के बाद एक से अधिक बार यह पुरस्कार जीता है। इस भारतीय खिलाड़ी ने टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), लिजेल ली (दक्षिण अफ्रीका) और गैबी लुईस (आयरलैंड) से आगे बढ़कर यह सम्मान हासिल किया।

यह भी पढ़ें: बाबर आजम बने ICC ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में जहां भारत ने घर में आठ में से सिर्फ दो मैच जीते, मंधाना ने दोनों जीत में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने दूसरे एकदिवसीय मैच में 158 रनों के सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 80 रन बनाए, जिससे उन्हें श्रृंखला को समतल करने में मदद मिली और इसके बाद एक और नाबाद पारी – 48 * – के साथ दौरे के अंतिम टी20ई में उन्हें एक और जीत दिलाई।

25 वर्षीय मंधाना ने लाल गेंद के प्रारूप में भी अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट की पहली पारी में 78 रन की शानदार पारी खेली जो ड्रॉ पर समाप्त हुई।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ने इसके बाद दौरे की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत की एकमात्र जीत में 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। T20I श्रृंखला में उनकी 15 गेंदों में 29 और अर्धशतक व्यर्थ गया, हालांकि भारत दोनों मैचों में हार गया और श्रृंखला 2-1 से हार गई।

मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में अच्छी स्थिति में थी, एकदिवसीय श्रृंखला से शुरू हुई जहां उसने दूसरे एकदिवसीय मैच में 86 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने दौरे के एकमात्र टेस्ट में एक यादगार पहला शतक बनाया और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। उन्होंने अंतिम T20I में वर्ष का अपना दूसरा T20I अर्धशतक बनाया, हालांकि भारत कम रहा और श्रृंखला 2-0 से हार गई।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में एकमात्र टेस्ट में उनका प्रदर्शन, भारत की महिला टीम की पहली गुलाबी गेंद प्रतियोगिता, सबसे यादगार थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शुरुआत में अपना स्वाभाविक खेल खेला और रोशनी के नीचे सावधानी के साथ खेलते हुए रन-ए-बॉल अर्धशतक बनाया।

मंधाना को 80 रन पर पकड़ा गया, लेकिन एलिसे पेरी के ओवरस्टेप करने के बाद उन्हें राहत मिली। उन्होंने बाउंड्री के साथ शैली में अपना पहला टेस्ट शतक पूरा करते हुए, जीवन रेखा का अधिकतम लाभ उठाया। भारत को मजबूत स्थिति में लाने के बाद उनकी पारी आखिरकार 127 पर समाप्त हुई। मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ और मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks