‘क्योंकि एमएस धोनी नहीं हैं’: दिनेश कार्तिक ने युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के फॉर्म में गिरावट के पीछे का कारण बताया


युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने एक बार भारत के सीमित ओवरों के सेटअप का मूल गठन किया था, जिसमें टीम ने एकदिवसीय कोड को तोड़ दिया था, जो बीच के ओवरों में दोनों की विकेट लेने की क्षमता के कारण विरोधियों को बैक-फुट पर धकेल देगा। दोनों ने लगभग दो वर्षों तक फलदायी सहयोग का आनंद लिया क्योंकि भारत एक दुर्जेय एकदिवसीय टीम बन गया।

लेकिन 2019 के वनडे विश्व कप के बाद से ही भारतीय टीम प्रबंधन चहल और कुलदीप से आगे बढ़ता दिख रहा है. उन्होंने सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अपना स्थान लगातार खो दिया क्योंकि भारत ने अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को वापस लाने सहित विभिन्न विकल्पों की कोशिश की, जिनके प्रारूप में गिरावट जोड़ी के उदय के साथ हुई।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पूर्ण बीमा रक्षा | तस्वीरें | अनुसूची | परिणाम

दिनेश कार्तिक को पूरा यकीन है कि चहल और कुलदीप के इतने खतरनाक नहीं होने का कारण महान एमएस धोनी की अनुपस्थिति है, जिन्होंने उनके खेल के दिनों में उनके मार्गदर्शक के रूप में काम किया था।

“सौ प्रतिशत। मुझे लगता है कि उनकी गेंदबाजी में गिरावट आई है क्योंकि एमएस धोनी जैसा कोई नहीं है, निश्चित रूप से, ”कार्तिक ने कहा क्रिकबज.

कार्तिक ने तीनों के साथ खेलते हुए अपने खुद के अनुभव को याद करते हुए खुलासा किया कि दोनों धोनी पर कितना भरोसा करते थे, खासकर जब चीजें अपने तरीके से नहीं चल रही थीं। “क्योंकि मैंने देखा है कि उसने (धोनी) उनकी कितनी मदद की। उन्हें मदद की ज़रूरत नहीं है जब चल रहा हो या वे गेंदबाजी कर रहे हों और पीटे जा रहे हों, या जब उन्हें नहीं पता कि कटोरा किस तरफ मुड़ेगा।”

“लेकिन जब कोई स्लॉग-स्वीप मारता है या सिर्फ रिवर्स-स्वीप खेलता है, तो आपके पास ज्ञान के बुद्धिमान शब्द एक ऐसे व्यक्ति से आते हैं जिसके पास इतना अनुभव है और वे उससे बहुत प्यार करते हैं। वे सोने में वजन (धोनी के शब्दों के) के लायक हैं। वे उस पर पूरा भरोसा करते हैं, ”उन्होंने कहा।

विराट कोहली के धोनी से कार्यभार संभालने के बावजूद, कार्तिक ने दावा किया कि चहल और कुलदीप अभी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज पर अधिक निर्भर थे।

“विराट कोहली उन कई मैचों में कप्तान हो सकते थे, लेकिन वे किसकी सुन रहे थे? अगर मैं ईमानदार हूं, तो निश्चित रूप से एमएस धोनी। कौन सा फील्ड सेट करना है, कौन सी लाइन गेंदबाजी करनी है, बल्लेबाज क्या सोच रहा होगा.. ये तीन सवाल उनके दिमाग में घूमते रहते हैं. तीनों सवालों के लिए, सबसे अच्छा जवाब देने वाला व्यक्ति निस्संदेह कीपर है, जो एमएस धोनी होता है। और उन्होंने वास्तव में उनका अच्छी तरह से मार्गदर्शन किया, ”कार्तिक ने कहा।

कार्तिक ने अपने तर्क का समर्थन करते हुए कहा कि धोनी ने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए स्पिनरों को कैसे मिलाया।

“आप देखिए कि सीएसके में स्पिनरों ने कितना अच्छा प्रदर्शन किया है। कोई कारण होना चाहिए, है ना? वही (रवींद्र) जडेजा, जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करते हैं, सफेद गेंद वाले क्रिकेट में कई बार संघर्ष करते हैं, लेकिन जब वह सीएसके में वापस जाते हैं, तो उनका उपयोग इस तरह से किया जाता है कि यह गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है। मिशेल सेंटनर ने सीएसके, इमरान ताहिर के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks