‘भारत’ के सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ‘भारत’ उपयोगकर्ताओं के रूप में डिजिटल रूप से जानकार: रिपोर्ट


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयरचैट और विज्ञापन फर्म ग्रुपएम की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल उपस्थिति, ऑनलाइन भुगतान और खरीदारी की आदतों के मामले में स्थानीय भाषा में सोशल मीडिया के उपयोगकर्ता अंग्रेजी भाषा के उपयोगकर्ताओं के बराबर हैं।

शीर्षक भारत-द नियो इंडिया, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत उपयोगकर्ता ऑनलाइन वित्तीय गतिविधियों में भाग लेने में भारत के उपयोगकर्ता के समान ही कुशल हैं। रिपोर्ट भारत उपयोगकर्ताओं को ऐसे लोगों के रूप में परिभाषित करती है जो सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए क्षेत्रीय भाषाओं को अपनी मुख्य भाषा के रूप में पसंद करते हैं। इस बीच, भारत के उपयोगकर्ता, सोशल मीडिया के लिए अंग्रेजी को अपनी मुख्य भाषा के रूप में पसंद करते हैं

शुरुआत के लिए, 49% शहरी सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता भारतीय भाषाओं को पसंद करते हैं। गैर-महानगरों में भारतीय भाषाओं के लिए वरीयता 39% पर महानगरों की तुलना में 53% अधिक है। रिपोर्ट में ‘भारत’ और ‘इंडिया’ उपयोगकर्ताओं के सोशल मीडिया व्यवहार, सामग्री वरीयताओं और खर्च करने के विकल्पों का अध्ययन किया गया। सर्वेक्षण दिसंबर 2021 में मार्केट रिसर्च फर्म YouGov द्वारा ऑनलाइन आयोजित किया गया था और निष्कर्ष 17 भारतीय राज्यों में 3,432 सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ इंडिक भाषा और शहरी सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं पर मीडिया कंपनी कांतार के इनपुट पर आधारित हैं।

जहां तक ​​सोशल मीडिया पर पोस्ट करने और शेयर करने की बात है तो इंडिक भाषा या भारत का इस्तेमाल करने वाले लोग भारत से आगे हैं। भारत के 22% उपयोगकर्ताओं की तुलना में भारत के 29% उपयोगकर्ता दिन में कम से कम एक बार सामग्री पोस्ट करते हैं। इसी तरह, 33% बनाम 32% पर सामग्री साझा करने में भारत भारत से थोड़ा आगे है।

रिपोर्ट में कहा गया है, भारत उपयोगकर्ता गैजेट्स, कपड़े और एक्सेसरीज़, भोजन, सौंदर्य और यात्रा के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। भारत की तरह, भारत के अधिकांश उपयोगकर्ता टीवी देखने के बजाय मुफ्त वीडियो स्ट्रीम करना पसंद करते हैं। भारत के 50% उपयोगकर्ता प्रतिदिन मुफ्त वीडियो ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं और लगभग 47% टीवी देखते हैं।

स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए सशुल्क सब्सक्रिप्शन के लिए भी, भारत क्रमशः 27% बनाम 29% पर भारत की ऊँची एड़ी के जूते के करीब है।

भुगतान मोड की पसंद के संदर्भ में, भारत उपयोगकर्ता ऑनलाइन लेनदेन के लिए यूपीआई का उपयोग करने में माहिर हैं और नेट-बैंकिंग और डेबिट कार्ड लेनदेन ऑनलाइन के मामले में भारत के उपयोगकर्ताओं से आगे हैं, रिपोर्ट में कहा गया है कि वे स्टॉक में निवेश कर रहे हैं, आपसी फंड, ई-गोल्ड और यहां तक ​​कि क्रिप्टोकरेंसी। भारत के उपयोगकर्ताओं में, 56% यूपीआई का उपयोग करते हैं और 49% सप्ताह में कई बार मोबाइल वॉलेट का उपयोग करते हैं।

शेयरचैट के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी अजीत वर्गीज ने कहा कि डिजिटल उपस्थिति, ऑनलाइन लेनदेन के तरीकों और खरीदारी की आदतों के मामले में भाषा पहले उपयोगकर्ता अंग्रेजी भाषा के पहले उपयोगकर्ताओं के बराबर हैं। वर्गीज ने कहा, “भारत के उपयोगकर्ता समाचार, भोजन और पेय पदार्थ, स्वास्थ्य और फिटनेस, और यात्रा संबंधी श्रेणियों के ऑनलाइन उपभोग के मामले में भी पीछे रह गए हैं।” उन्होंने कहा कि वे अपने प्लेटफार्मों पर समान रुझान देख रहे हैं।

ग्रुपएम साउथ एशिया के सीईओ प्रशांत कुमार ने मीडिया प्लानिंग पहलू से कहा, भारत कई मायनों में अद्वितीय है, “यह ज्यादातर इसलिए है क्योंकि भारत को बनाने वाले सभी शहर भारतीय भाषा-भारी, खंडित हैं और उपभोक्ता व्यवहार लक्षणों के अपने स्वयं के सेट प्रदर्शित करते हैं। हमारे देश में यह विविधता अपनी चुनौतियों और अवसरों को लेकर आती है। देश भर में लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के इच्छुक ब्रांड और मीडिया योजनाकारों को इस सेगमेंट के लिए एक अनुकूलित दृष्टिकोण पर ध्यान देना चाहिए, “कुमार ने कहा।

कांतार के अनुसार, कुल शहरी सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता 341 मिलियन से अधिक हैं और 167 मिलियन शहरी सक्रिय इंडिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। अध्ययन से पता चलता है कि शहरी सक्रिय इंडिक इंटरनेट उपयोगकर्ता समग्र शहरी सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की तुलना में एनसीसीएस ए (नई उपभोक्ता वर्गीकरण प्रणाली) और उच्च शिक्षा पर अधिक अनुक्रमित हैं।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks