IndiGo की उड़ान! दुनिया की छठी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बनी


नई दिल्ली. एयरलाइन कंपनी इंडिगो (IndiGo) दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी बन गई है. ग्लोबल ट्रैवल डाटा प्रदान करने वाली एजेंसी ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने बताया है कि पैसेंजर की संख्या के लिहाज से इंडिगो मार्च में दुनिया में छठे पायदान पर रही. इंडिगो लो-कॉस्ट एयरलाइन है यानी यह कम प्राइस पर हवाई सफर का मौका देती है. इंग्लैंड मुख्यालय वाली OAG के मुताबिक, इंडिगो की फ्लाइट्स से मार्च में 2 लाख लोगों ने सफर किया. यह एशिया में सबसे ज्यादा है. ये आंकड़े 28 मार्च तक के हैं. सीट कैपेसिटी के लिहाज से मार्च में यह दुनिया की टॉप 10 एयरलाइंस में भी शामिल रही।

ओएजी मंथली डेटा के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी 20 एयरलाइंस की सूची जारी करती है. इस लिस्ट में शामिल होने वाली इंडिगो भारत की इकलौती कंपनी है. घरेलू एविएशन मार्केट में भी इंडिगो नंबर-1 पायदान पर है. इसकी बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है. प्राइवेट एयरलाइंस जेट एयरवेज के बंद होने से इंडिगो को काफी फायदा मिला था.

इंडिगो ने अगस्त 2006 में उड़ानें शुरू की थीं. शुरुआत में इसके पास सिर्फ एक जहाज था. आज इसके बेड़े में 276 एयरक्राफ्ट्स हैं. जनवरी 2022 के डेटा के अनुसार घरेलू एविएशन मार्केट में इसकी बाजार हिस्सेदारी 55.5 फीसदी है. यह 97 डेस्टिनेशन के लिए हवाई सेवाएं देतीं हैं. इनमें 73 डोमेस्टिक और 24 इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस शामिल हैं.

हवाई सेवाओं का विस्तार जल्द
इंडिगो के सीईओ और डायरेक्टर रॉनजॉय दत्ता ने अपनी एयरलाइन की इस उप​लब्धि पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा, “यह भारत के लिए भी गौरव की बात है. यह इस बात का भी संकेत है कि देश कोरोना महामारी से तेजी से उबर रहा है.” उन्होंने कहा कि दुनियाभर में हवाई सेवाएं दोबारा बहाल होने के बाद इंडिगो ज्यादा रूट पर सेवाएं देने और सेवाओं की फ्रीक्वेंसी बढ़ने की उम्मीद कर रही है. इस कंपनी ने अपनी बंद कई फ्लाइट्स अप्रैल में दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है. इंडिया के कई एयरपोर्ट्स से इसकी 150 विदेशी उड़ानें फिर से शुरू होने जा रही हैं. कंपनी ने अपने डोमेस्टिक नेटवर्क का भी विस्तार किया है.

निवेशकों को भी अच्छा रिटर्न
दुनिया की छठी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बनने वाली इंडिगो ने निवेशकों को भी निराश नहीं किया है. 1 साल में इंडिगो के शेयर ने 25 फीसदी से ज्यादा प्रॉफिट दिया है. शुक्रवार को इंडिगो का शेयर 1.24 फीसदी चढ़कर 2005 रुपए पर बंद हुआ. पिछले साल 12 अप्रैल को इसके शेयर का भाव 1,593 रुपये था.

Tags: Airlines, Business news in hindi, Indigo Airlines, World Ranking

image Source

Enable Notifications OK No thanks